एसएमएस के माध्यम से अगर आपने कोई विज्ञापन देखा है, तो चौंकिए मत, क्योंकि बुधवार को एक सर्वेक्षण से पता चला है कि भारत में हर 2 में से 1 नागरिक ने अपने निजी विज्ञापनों के आधार पर विज्ञापन देखना स्वीकार किया है। सामुदायिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लोकल सर्किल के सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग 53 प्रतिशत नागरिकों ने कहा कि पिछले 12 महीनों में लोगों के डेटा को उनकी सहमति के बिना साझा किए जाने पर हजारों पोस्ट और टिप्पणियां प्राप्त हुई हैं और कई मामलों में, लोगों ने उनकी आवाज की बातचीत के आधार पर विज्ञापन देखने की भी शिकायत की है। इस मुद्दे की भयावहता को समझने के लिए, लोकलसर्किल ने एक सर्वेक्षण किया, जिसे भारत के 307 जिलों में रहने वाले नागरिकों से 38,000 से अधिक प्रतिक्रियाएं मिलीं।
इन परिणामों ने यह भी संकेत दिया कि अधिकांश भारतीयों ने ऑडियो / वीडियो कॉल, सोशल मीडिया और ऑडियो रिकॉर्डिंग थर्ड-पार्टी ऐप्स के लिए अपने मोबाइल फोन पर माइक्रोफ़ोन एक्सेस दिया है। इस मामले को लेकर लोकलसर्किल के संस्थापक सचिन टापरिया ने कहा, “बड़ी संख्या में लोग अपने निजी फोन पर बातचीत के बाद प्रासंगिक विज्ञापनों को देखने का मुद्दा उठा रहे हैं और यह बहुत चिंताजनक है। “उन्होंने कहा, “इस तरह की प्रथाओं की जांच की जानी चाहिए और माइक्रोफ़ोन एक्सेस की आवश्यकता वाले किसी भी ऐप को स्पष्ट घोषणा देने की आवश्यकता होनी चाहिए कि उपयोगकर्ता की जानकारी का उपयोग कहां किया जाएगा और स्पष्ट सहमति लेनी होगी।
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लोकलसर्किल के रिपोर्टें
ऐसी रिपोर्टें हैं, जो बताती हैं कि माइक्रोफ़ोन को बंद करने से ऐप्स को आपकी बातचीत सुनने से रोकने में मदद मिल सकती है। हालांकि, यह कई ऐप्स के लिए एक व्यवहार्य विकल्प नहीं है क्योंकि उन्हें भाषण से टेक्स्ट, कॉल और रिकॉर्ड आवाज के लिए फोन के माइक्रोफ़ोन की आवश्यकता होती है। उसने कहा, उपयोगकर्ता शायद ही कभी किसी माइक्रोफ़ोन को ‘चालू’ और ‘बंद’ करने के दर्द से गुजरते हैं, जब उन्हें इसकी आवश्यकता होती है। यह प्राथमिक रूप से इसलिए है क्योंकि उपयोगकर्ताओं को उनके फ़ोन माइक्रोफ़ोन का उपयोग उनके द्वारा आवश्यक सेवा या संग्रहित की जा रही जानकारी के अलावा किसी अन्य चीज़ के लिए नहीं किया जाता है।
लोकलसर्किल के सर्वेक्षण ने नागरिकों से यह जानने की कोशिश की कि क्या उन्होंने अपने फोन के माइक्रोफ़ोन को विभिन्न ऐप्स तक पहुंच प्रदान की है। जवाब में, 9% ने कहा ‘(1) सभी ऐप्स के लिए,’ (2) 18% ने कहा ‘ऑडियो और वीडियो कॉल के लिए उपयोग किए जाने वाले ऐप्स’, और 11% ने कहा ‘(3) सोशल मीडिया, संगीत, ऑडियो वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए उपयोग किए जाने वाले ऐप्स’, और 4% ने ‘(4) ऐप्स तक पहुंच प्रदान की है जो आवाज के माध्यम से फोन के उपयोग में सहायता करते हैं’। सर्वेक्षण को तोड़कर, 11% ने उपरोक्त विकल्पों में से ‘2 और 3’ प्रकार के ऐप्स के लिए मतदान किया, 5% ने ‘2 और 4’ कहा, जबकि 13% ने ‘2, 3 और 4’ विकल्पों के लिए मतदान किया। केवल 11% नागरिक ऐसे थे जिन्होंने अपने फ़ोन के माइक्रोफ़ोन को किसी भी ऐप तक नहीं पहुँचाया, जबकि 18% की राय नहीं थी।
आपको बतादें कि भारत सरकार ने अभी तक व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक 2019 को मंजूरी नहीं दी है, जिसका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं या नागरिकों की व्यक्तिगत जानकारी को विधायी और वैधानिक सुरक्षा प्रदान करना है और व्यक्तियों के डेटा की सुरक्षा को उनके अधिकारों के रूप में मान्यता देना है।लोकलसर्किल ने कहा कि वह सर्वेक्षण के निष्कर्षों को आईटी मंत्रालय, केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) और आरबीआई के साथ आवश्यक कार्रवाई के लिए साझा करेगा।
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टापरिया ने कहा
“अगर यह जल्द से जल्द नहीं किया जाता है, तो इस तरह की पहुंच आसानी से वित्तीय धोखाधड़ी का कारण बन सकती है और लोगों की व्यक्तिगत जानकारी से समझौता किया जा सकता है कि यह कैसे हुआ। “जिन लोगों के पास ऐसा अनुभव था, उनमें से 28 प्रतिशत ने कहा कि यह हर समय होता है, 19 प्रतिशत ने कहा कि यह कई बार हुआ है, और 6 प्रतिशत ने कहा कि यह कई बार हुआ है।केवल 24 प्रतिशत नागरिकों ने कहा कि ऐसा कभी नहीं हुआ जबकि 23 प्रतिशत लोगों की राय नहीं थी। लगभग 84 प्रतिशत स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं ने स्वीकार किया कि उन्होंने अपनी संपर्क सूची को व्हाट्सएप तक पहुंच प्रदान की है, 51 प्रतिशत ने फेसबुक या इंस्टाग्राम या दोनों तक पहुंच प्रदान की है, और 41 प्रतिशत ने ट्रूकॉलर जैसे कॉलर सूचना ऐप तक पहुंच प्रदान की है।
व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक 2019, जिसका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं या नागरिकों की व्यक्तिगत जानकारी को विधायी और वैधानिक सुरक्षा देना है, को सरकार द्वारा अनुमोदित किया जाना बाकी है। तत्कालीन इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, रविशंकर प्रसाद ने दिसंबर 2019 में लोकसभा में बिल पेश किया। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि लोगों से संबंधित व्यक्तिगत डेटा सुरक्षित रहे और ऐसा करने के लिए यह एक डेटा सुरक्षा प्राधिकरण की स्थापना करता है।
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