रूस से युद्ध के बीच असंवेदनशील ज़ेलेंस्की ने ‘VOUGE’ फोटोशूट के माध्यम से अपनी पत्नी को लॉन्च किया

देश मे त्राहिमाम मचा हुआ है और जेलेंस्की को फोटोशूट की पड़ी है !

Zelensaki

Source- TFIPOST.in

इंसानियत हम सभी में होती है। अगर हम किसी अनजान व्यक्ति को चोट लगे देख लें, तो स्वयं को दुख होता है। परंतु तब क्या जब आग खुद के घर में लगी हो? क्या ऐसे में आप आराम से बैठ सकते है? आप ऐसे वक्त में फोटोशूट करा सकते है? नहीं ना? परंतु यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की मानवता को पीछे छोड़कर ऐसा ही करते नजर आ रहे है।

फरवरी 2022 में रूस ने यूक्रेन के विरुद्ध युद्ध छेड़ा था। युद्ध शुरू हुए पांच महीने बीत चुके है। इस दौरान यूक्रेन बुरी तरह से युद्ध की आग में झुलसकर बर्बाद हो गया। पांच महीने की इस जंग में हजारों की संख्या में लोग अब तक मारे जा चुके है। कई शहर तबाह हो गए। लेकिन इन सबके बावजूद जेलेंस्की मजबूती से खड़े होने के बजाए इन दिनों फोटोशूट में व्यस्त नजर आ रहे है।

दरअसल, हाल ही में यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है। इन तस्वीरों में जेलेंस्की यूक्रेन की फर्स्ट लेडी ओलेना जेलेंस्का (Olena Zelenska) के साथ नजर आ रहे हैं। दोनों ने प्रसिद्ध फैशन मैगजीन Vogue के लिए तस्वीरें खिंचवाई। तस्वीरों में दोनों अलग-अलग तरह के पोज देते दिखाई दे रहे हैं। एक तस्वीर में तो ओलेना जेलेंस्का टैंकरों और सैनिकों के साथ भी नजर आ रही हैं। इसके माध्यम से वो विश्व को यूक्रेन की स्थिति दिखाने के प्रयास कर रही है।

और पढ़ें: यूक्रेन को अब तक समझ जाना चाहिए कि ‘दबाव रणनीति’ भारत पर काम नहीं करेगी

सोशल मीडिया पर वायरल होती तस्वीरें

तस्वीरों को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर करते हुए कहा- “वोग मैगजीन के कवर पर आना कई लोगों का सपना होता है। यह प्रतिष्ठा की बात है। यूक्रेन की हर महिला को मैं यहां देखना चाहती हूं, जो इस समय रिफ्यूजी कैंपों में युद्ध की पीड़ा झेल रही हैं। मैगजीन के कवर पर आने का उनके पास अधिकार है। वे इसकी काबिलियित रखती है।“

जरा सोचिए, जो देश महीनों से युद्ध में त्रस्त हो, जहां हजारों लोगों मारे गए हो, जहां लाखों लोग बेघर हुए हो, जिस देश से केवल बर्बादी की तस्वीर आ रही हो। ऐसे में उस देश की कमान जिस राष्ट्रपति के हाथों में है, वो अगर इस तरह यूं आराम से फोटोशूट कराने में व्यस्त रहेंगे और उनकी इस तरह की तस्वीरें सामने आएगी, तो वहां की जनता आखिर किससे अपेक्षा रखेगी। परंतु ऐसा लगता है कि जेलेंस्की का मानवीय संवेदना से कुछ लेना-देना ही नहीं। शुरू से ही ऐसा लग रहा है कि जेलेंस्की एक स्वार्थी राजनेता हैं और वे युद्ध के माध्यम के केवल सहानुभूति बटोरने का काम कर रहे है। यही कारण है कि इन तस्वीरों को लेकर जेलेंस्की आलोचनाओं का शिकार हो रहे हैं।

सोशल मीडिया पर एक यूजर ने जेलेंस्की और उनकी पत्नी पर सख्त टिप्पणी करते हुए लिखा- “देश युद्ध के दौर से गुजर रहा है। जेलेंस्की सोच रहे होंगे कि- शायद मेरी पत्नी के साथ वोग फोटोशूट कुछ मदद कर सकता है।” वहीं एक अन्य यूजर ने कहा- “जब आप एक एक्टर को अपना राष्ट्रपति चुन लेते हैं तो युद्ध के समय भी उसकी प्रायोरिटी अलग ही होती हैं।“ कई लोगों ने इसे बेहद गैरजिम्मेदाराना बताया।

https://twitter.com/CUMWITHFACTS/status/1552348673979256832

 

और पढ़ें: रूस-यूक्रेन युद्ध के हुए 100 दिन, विश्व पटल पर भारत हुआ है और सशक्त

यूक्रेन में तबाही जेलेंस्की की नकामयाबी का परिणाम है

रूस के छेड़े गए युद्ध के कारण यूक्रेन तबाही के भयंकर दौर का सामना कर रहा है। 24 फरवरी 2022 को रूस ने यूक्रेन के विरुद्ध युद्ध छेड़ा था। तब से लेकर अब तक 7 हजार से अधिक यूक्रेनी नागरिक मारे जा चुके है। भले ही जेलेंस्की ने आधिकारिक तौर पर युद्ध में हार नहीं मानी हो, परंतु सच्चाई यही है कि रूस ने यूक्रेन को पूरी तरह से तबाह कर दिया और उसे घुटने पर लाने को मजबूर कर दिया। यह यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की की विफलता का ही परिणाम है कि वो स्वयं के देश को भीषण तबाही से बचाने में कामयाब नहीं हो पाए।

जेलेंस्की, रूस का सामना करने की जगह दुनिया के आगे केवल यूक्रेन की मदद करने के लिए गिड़गिड़ाते ही नजर आए। परंतु ऐसा कर जेलेंस्की ने दुनिया के साथ खेल खेला और यही अब तमाम देशो को समझ आने लगा है। इस कारण ही 40 देश अब अमेरिका और कई यूरोपीय संघ के देशों यूक्रेन में संभावित युद्ध अपराधों की जांच की मांग कर रहे हैं। यह मांग ऐसे वक्त में उठाई जा रही है, जब युद्ध के दौरान नर्सिंग होम पर हुए हमले के लिए संयुक्त राष्ट्र ने रूस के साथ-साथ यूक्रेन को भी समान रूप से जिम्मेदार ठहराया।

युद्ध के दौरान कमजोर नेतृत्व के कारण जेलेंस्की का किला ढहता हुआ नजर आने लगा है। इस वजह से ही वे अपने अधिकारियों को मिलीभगत का आरोप लगाकर हटाने लगे हैं। हाल ही में जेलेंस्की ने अपनी सरकार के दो महत्वपूर्ण पदाधिकारियों को उनके पद से हटा दिया। इन पर भी जेलेंस्की ने रूस के साथ मिलीभगत का आरोप लगाया। ऐसा प्रतीत होता है कि जेलेंस्की को समझ आने लगा कि उनकी उल्टी गिनती कभी भी शुरू हो सकती है। वे सत्ता से बर्खास्त किए जा सकते हैं। ऐसे में वे अपनी पत्नी को तैयार कर रहे हैं और ऐसा लगता है कि फोटोशूट के जरिए उनका उद्देश्य केवल सुर्खियां बटोरना और अपनी पत्नी को लाइमलाइट में लाना ही है। यूक्रेन की जनता सब कुछ समझ गई है कि युद्ध की तबाही से बचाने में जेलेंस्की नाकाम रहे है।

और पढ़ें: भारत समेत 9 देशों से यूक्रेन ने हटाए अपने राजदूत, हताशा में जेलेंस्की ने लिया निर्णय

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version