भूखे शेर की तरह कंपनियों का शिकार कर रहे हैं ‘अधिग्रहण किंग’ गौतम अडानी!

अरबपति गौतम अडानी ने 7,200 करोड़ में एक और कंपनी को खरीदा

Gautam Adani buys DB Power for Rs 7,200 crore

Source: TFI

अरबपति गौतम अडानी सौदेबाजी करने में ज्यादा वक्त नहीं लगाते। वो कंपनियों का अधिग्रहण ऐसे कर रहे हैं मानो कोई भूखा शेर शिकार पर निकला हो। यह कहना ग़लत नहीं होगा कि गौतम अडानी ने अधिग्रहण के द्वारा ही अपना साम्राज्य खड़ा किया है। शुक्रवार को जब पूरा देश जन्माष्टमी का पर्व मना रहा था, उस वक्त अडानी समूह ने एक और कंपनी के अधिग्रहण का ऐलान किया। अडानी समूह ने ऐलान किया कि वो बिजली उत्पादक कंपनी डीबी पावर को 7,200 करोड़ रुपये में खरीद रही है।

ICD टुंब का अधिग्रहण

इससे 4 दिन पहले ही अडानी समूह ने ऐलान किया था कि नवकार कॉरपोरेशन से 835 करोड़ की कीमत पर इनलैंड कंटेनर डिपो (ICD) टुंब का अधिग्रहण करने जा रही है।

भारत के सबसे बड़े अंतर्देशीय कंटेनर डिपो में से एक आईसीडी टुंब, हजीरा बंदरगाह, गुजरात और न्हावा शेवा बंदरगाह, मुंबई के बीच स्थित है। इसकी क्षमता 0.5 मिलियन TEU (बीस फुट समतुल्य इकाई) है। इसका मतलब है कि अडानी लॉजिस्टिक्स 5 लाख 20 फुट समकक्ष इकाइयों को संभालने की क्षमता वाले परिचालन अंतर्देशीय कंटेनर डिपो का अधिग्रहण कर रहा है।

और पढ़ें: अंबानी के बाद अब टाटा, बिड़ला को एक साथ पटखनी देंगे गौतम अडानी

टोल प्लाजा का अधिग्रहण

अडानी ग्रुप की ब्रांच कंपनी अडानी रोड एंड ट्रांसपोर्ट लिमिटेड (Adani Road & Transport limited) आंध्र प्रदेश और गुजरात में टोल प्लाजा भी खरीदने जा रही है। यह डील करीब 3100 करोड़ रुपये की हो सकती है। अडानी रोड एंड ट्रांसपोर्ट लिमिटेड, मैक्वेरी एशिया इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड (MAIF) से आंध्र-प्रदेश रोड पोर्टफोलियो स्वर्ण टोलवे प्राइवेट लिमिटेड (STPL)में 100 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी। इसके साथ ही अडानी रोड एंड ट्रांसपोर्ट लिमिटेड, गुजरात टोल रोड पोर्टफोलियो (GRICL) में 56.8 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी।

इज़रायली पोर्ट को खरीदा!

अडानी पोर्ट्स ने 14 जुलाई को लोकल बिज़नेस पार्टनर केमिकल एंड लॉजिस्टिक्स ग्रुप गैडोट के साथ मिलकर इजराइल के हाइफा पोर्ट को खरीदा था। इजरायल का यह अहम बंदरगाह भू-मध्यसागर के तट (Mediterranean Sea Cost) पर स्थित है। साथ ही यह बंदरगाह व्यापार के सबसे बड़े और प्रमुख केंद्रों में से एक है। अडानी और उनके पार्टनर ने यह टेंडर 4.1 अरब शेकेल (1.18 अरब अमेरिकी डॉलर) की कीमत पर जीता।

और पढ़ें: एलन मस्क और जेफ़ बेजोस को भारतीय अरबपति गौतम अडानी ने पछाड़ा

अडानी समूह द्वारा किए गए यह अधिग्रहण तो कुछ हालिया अधिग्रहण हैं। वो पिछले कुछ महीनों से निरंतर किसी ना किसी कंपनी का अधिग्रहण कर रहे हैं। इसके साथ ही अरबपति गौतम अडानी दुनिया के रईसों की सूची में निरंतर आगे बढ़ते जा रहे हैं। फोर्ब्स रियलटाइम बिलिनियर के अनुसार वर्तमान में विश्व के सबसे अमीरों की सूची में वो चौथे नंबर पर हैं। उनकी संपत्ति 140.8 बिलियन डॉलर है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version