पेट्रो डॉलर को उसी के दांव से पटखनी देने के लिए तैयार है BRICS करेंसी

जल्द समाप्त होगा पेट्रो डॉलर का आधिपत्य

brics currency petro dollars

BRICS मुद्रा: कई महीनों से चल रहे रूस-यूक्रेन युद्ध और अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा निरंकुश राजकोषीय कटौती ने मुद्रा विनिमय बाजार में एक बड़ी अनिश्चितता पैदा कर दी है। इन एकतरफा फैसलों के साथ, अमेरिकी डॉलर अकार्बनिक रूप से मजबूत हो रहा है जो दुनिया भर की अन्य सभी मुद्राओं और अर्थव्यवस्थाओं के लिए एक चिंताजनक संकेत है। इसने अमेरिकी डॉलर के आधिपत्य को दूर करने की अभूतपूर्व मांग को जन्म दिया है। कई देश एक बेहतर वैकल्पिक भुगतान प्रणाली खोजने की कोशिश कर रहे हैं जो अधिक स्थिर होगी और गैर-पश्चिमी दुनिया का बेहतर प्रतिनिधित्व करेगी।

पेट्रोडॉलर का आधिपत्य होगा समाप्त

BRICS पांच प्रमुख उभरती अर्थव्यवस्थाओं ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका का शक्तिशाली संघ है। यह समूह वैश्विक जनसंख्या का 41 प्रतिशत, वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 24 प्रतिशत और वैश्विक व्यापार का लगभग 16 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करता है। इसके गठन (2009/10) के बाद से सभी सदस्य राष्ट्र वार्षिक बैठकें करते रहे हैं। इस वर्ष BRICS देशों की 14वीं वार्षिक बैठक वस्तुतः चीन में आयोजित की गयी थी।

इस निर्णायक बैठक में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक क्रांतिकारी विचार रखा। उन्होंने घोषणा की कि BRICS राष्ट्र BRICS मुद्रा के रूप में “नई वैश्विक आरक्षित मुद्रा” जारी करने की योजना बना रहे हैं। इसलिए, यदि निर्णय योजना के अनुसार होता है, तो यह अमेरिकी डॉलर के लिए एक बड़ा झटका होगा क्योंकि BRICS मुद्रा में लॉन्च और व्यापार जल्दी हो सकता है अमेरिकी डॉलर में हो रहे वैश्विक व्यापार के शेर के हिस्से को नष्ट कर दिया।

और पढ़े: अब भारत और रूस होंगे डॉलर मुक्त! यह है पूरी प्लानिंग

BRICS समूह का विस्तार

इसके अलावा, BRICS समूह का विस्तार करने और दुनिया की कई और उभरती अर्थव्यवस्थाओं को शामिल करने की योजना है। वर्तमान में, अर्जेंटीना ने औपचारिक रूप से ब्रिक्स सदस्यता के लिए आवेदन किया है। लेकिन अमेरिका के लिए चौंकाने वाली बात यह हो सकती है कि उसका दीर्घकालिक सहयोगी/साझेदार सऊदी अरब भी BRICS समूह की सदस्यता पर नजर गड़ाए हुए है।

कथित तौर पर, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने जानकारी दी है कि सऊदी अरब BRICS -विस्तार समूह का सदस्य बनना चाहता है। विशेष रूप से, सऊदी अरब द्वारा अकेले यह एक कदम अमेरिकी डॉलर के आधिपत्य को ध्वस्त कर सकता है। यदि विस्तारित BRICS समूह में सऊदी अरब शामिल हो जाता है और BRICS मुद्रा में व्यापार करना शुरू कर देता है, तो यह वैश्विक व्यापार में पेट्रोडॉलर के प्रभुत्व को पूरी तरह से समाप्त कर सकता है।

और पढ़े: पेट्रो डॉलर के वर्चस्व को ध्वस्त करने की योजना पर काम कर रहे हैं प्रधानमंत्री मोदी

अमेरिका के साथ सऊदी अरब की दूरी

प्रश्न यह है कि अमेरिका के साथ सऊदी की दूरी अमेरिकी पेट्रोडॉलर को पूरी तरह से सेंध लगाने के लिए पर्याप्त क्यों है? वास्तव में सऊदी के बदले हुए रुख के महत्व का विश्लेषण करने के लिए हमें अमेरिकी डॉलर की यात्रा का विश्लेषण करना होगा और वैश्विक व्यापार में इसने इतना प्रभुत्व कैसे हासिल किया, यह भी जानना होगा।

यह सब 1940 के दशक से शुरू होता है जब द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान यूरोप सबसे खराब स्थिति में था। गंभीर अनिश्चितताओं के बीच, 44 सहयोगियों ने  Bretton Woods System को अपनाया। यह निर्णय लिया गया कि सभी राष्ट्र अपनी मुद्राओं को अमेरिकी डॉलर में समायोजित करेंगे। यह नई मौद्रिक प्रणाली की आवश्यकताओं के अनुसार किया गया था। इसने डॉलर को सोने के साथ इस विश्वास के साथ जोड़ा कि यह मानकीकरण दुनिया भर में आर्थिक अस्थिरता को कम करेगा

और पढ़े: पीएम मोदी अगर अगली बार प्रधानमंत्री बने तो पूरी तरह स्वाहा हो जाएगा अमेरिकी डॉलर

अमेरिकी डॉलर के सुचारू पाठ्यक्रम में बदलाव

हालाँकि, 1970 के दशक की शुरुआत में, वियतनाम युद्ध में अमेरिकी विफलता ने अमेरिकी डॉलर के सुचारू पाठ्यक्रम को बदल दिया। अमेरिका न केवल भुगतान संतुलन संकट का सामना कर रहा था, बल्कि उसे अपने सहयोगियों, भागीदारों और अन्य देशों के बीच विश्वसनीयता के नुकसान का सामना करना पड़ रहा था। राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन के नेतृत्व में अमेरिकी प्रशासन ने OPEC देशों के साथ एक ऐतिहासिक समझौते पर बातचीत की।

1970 के दशक के मध्य में, केवल डॉलर में तेल व्यापार के बदले में यह खाड़ी देशों को अमेरिकी सैन्य सहायता प्रदान करने के लिए सहमत हुआ। इसके परिणामस्वरूप पेट्रोडॉलर का जन्म हुआ। इसमें सऊदी सम्राटों से अमेरिका को बड़ी सहायता मिली क्योंकि सऊदी ओपेक देशों के लिए शर्तों को निर्धारित करता रहा है। जाहिर है, सऊदी अरब संयुक्त राज्य अमेरिका सहित दुनिया में कच्चे तेल का सबसे बड़ा निर्यातक है। यह कुल निर्यात का 17.2% है। सऊदी के माध्यम से, अमेरिका ने अप्रत्यक्ष रूप से डॉलर-आधारित वैश्विक तेल कीमतों को नियंत्रित किया।

लेकिन हाल ही में, व्हाइट हाउस और सऊदी राजशाही के बीच दरार बढ़ती जा रही है। जब से बाइडेन प्रशासन ने शपथ ली है, सऊदी राजशाही द्वारा निर्धारित लाल रेखाओं की आवश्यकता है। जाहिर है, यमन में सऊदी अरब के सैन्य अभियान को सहायता और समर्थन देना बंद करने के बाइडेन प्रशासन के फैसले से रियाद नाखुश था।

और पढ़ें- टॉप-10 अमीरों को चपत, मस्क ने गंवाए 10 अरब डॉलर, अडानी का भी बुरा हाल

कटौती करने का आरोप

हालांकि, बढ़ती चिंताएं एकतरफा नहीं हैं। बाइडेन प्रशासन ने हाल ही में OPEC+ पर रूस का पक्ष लेने और दुनिया को तेल आपूर्ति में उल्लेखनीय रूप से कटौती करने का आरोप लगाया था। प्रतिशोध में, लोकतांत्रिक सांसदों ने एक कानून पेश किया जो सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आवश्यक अमेरिकी सैन्य हार्डवेयर को वापस लेने की मांग करता है।

आपको बता दें कि वर्तमान में सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात में विभिन्न हथियारों के अलावा करीब 5,000 सैनिक तैनात हैं।

यही कारण है कि सऊदी अरब BRICS देशों के जल्द ही विस्तारित होने वाले समूह में शामिल होने के लिए गहरी रुचि दिखा रहा है। इस प्रकार, BRICS मुद्रा में विस्तारित BRICS समूह का व्यापार 1970 के दशक के मध्य में अपनी स्थापना के बाद से अब तक का सबसे बड़ा झटका होगा। सऊदी के नेतृत्व वाले OPEC समूह और अमेरिका के बीच एक सौदे के परिणामस्वरूप आया पेट्रोडॉलर अंत में पराजित और समाप्त हो सकता है। यानी विस्तारित BRICS, तेल और अन्य वैश्विक व्यापार के लिए BRICS मुद्रा में सऊदी के नेतृत्व वाले OPEC व्यापार पेट्रोडॉलर का अंत होगा।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version