मोदी सरकार की सबसे कम आंकी गईं उपलब्धियां जिन्हें सरकार ने प्रचारित ही नहीं किया

सीमा की सुरक्षा को सुनिश्चित करने में केंद्र सरकार की नीतियां बहुत महत्वपूर्ण होती हैं और इस मामले में मोदी सरकार ने बड़ी सफलता हासिल की है। वो बात और है कि संयमित रहते हुए उसने अपनी उपलब्धियों का राजनीतिकरण नहीं किया।

The most underrated achievements of Modi government

SOURCE TFI

Achievements of Narendra Modi: किसी भी देश के लिए उसकी सीमाओं की सुरक्षा अति महत्वपूर्ण होती है। भारत की बात करें तो सेना के जवान कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी देश की अलग-अलग सीमाओं पर डटे रहते हैं। सीमा की सुरक्षा को सुनिश्चित करने में केंद्र सरकार की नीतियां भी बहुत महत्वपूर्ण होती हैं और इस मामले में मोदी सरकार ने बड़ी सफलता हासिल की है। वो बात और है कि संयमित रहते हुए उसने अपनी उपलब्धियों का राजनीतिकरण नहीं किया।

कई बड़े कदम उठाए गए हैं

दरअसल, सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने भारत सरकार की आंतक के खिलाफ ‘जीरो टॉलरेंस अगेंस्ट टेररिज्म’ नीति के बारे में मीडिया को संबोधित करते हुए जो आंकड़े पेश किए हैं वो बताते हैं कि मोदी सरकार की नीतियों ने आतंकवाद पर जो प्रहार किया है उसने भारत के खिलाफ पनप रहे आतंकवाद की कमर तोड़ दी है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि मोदी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों ने आतंकवाद को धराशायी किया है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की नीति आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की रही है और इसी नीति को लेकर भारत 2014 से चल रहा है।

उन्होंने आंकड़े पेश करते हुए दावा किया कि आतंक के खिलाफ मोदी सरकार ने कई बड़े कदम उठाए हैं। जिसके कारण देश में आतंक का खात्मा हुआ है। यहीं नहीं उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद की घटनाओं में 168 प्रतिशत की कमी आई है। ठाकुर ने दावा किया कि आतंकवाद बढ़ाने के लिए आने वाली टेरर फंडिग के मामले में भी दोष साबित होने की दर 94 प्रतिशत रही है।

और पढ़ें- छोटे नेता पार्टी को तोड़ दें उससे पहले पीएम मोदी और अमित शाह को मोर्चा संभालना होगा

पूर्वोत्तर राज्यों को लेकर भी दावा

इतना ही नहीं उन्होंने पूर्वोत्तर राज्यों को लेकर दावा किया कि पूर्वोत्तर में उग्रवादी हिंसा के मामलों में 80 फीसदी गिरावट देखी गई है और वहां शांति का युग आ गया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि आंतरिक सुरक्षा के साथ-साथ जम्मू कश्मीर और पूर्वोत्तर के राज्यों में शांति स्थापित हुई और बड़े पैमाने पर आधारभूत संरचना का विकास हुआ है। उन्होंने दावा किया कि 2014 के बाद केंद्र में मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद 6 हजार उग्रवादियों ने आत्मसमर्पण किया हैं। आम नागरिकों के मारे जाने की दर में भी 89 प्रतिशत कमी आई है, उन्होंने आगे कहा कि नक्सलवाद की घटना में भी 265 प्रतिशत की कमी आई है।

वहीं गृह मंत्रालय की रिपोर्ट (Achievements of Narendra Modi) बताती है कि 2017 से जम्मू-कश्मीर में आतंकी घुसपैठ में कमी आई है। रिपोर्ट के अनुसार 2017 में घुसपैठ की 419 घटनाएं हुईं हैं जिसमें 136 आतंकी इस पार आने में सफल रहे। जिसके बाद 2021 में ये आंकड़ा घटकर 73 रह गया जिसमें 34 आतंकियों के घाटी में घुसपैठ करने की आशंका है। घाटी में घटती आतंकी घुसपैठ की खबरें बताती हैं कि 2016 की सर्जिकल स्ट्राइक और 2019 की एयर स्ट्राइक ने पाकिस्तान प्रायोजित घुसपैठ और आतंकवाद को नष्ट करने का काम किया है।

और पढ़ें- साम-दाम-दंड-भेद: कैसे अनुराग ठाकुर ने AAP की हिमाचल इकाई को पनपने से पहले ही रौंद डाला

समस्याओं का समाधान

भारत सरकार शुरू से ही जम्मू-कश्मीर और नॉर्थ ईस्ट को लेकर मजबूत नजर आ रही थी। मोदी सरकार जानती है कि इन क्षेत्रों की अधिकांश समस्याओं का समाधान सीमाओं को सुरक्षित रखना है। सरकार ने सुनियोजित तरीके से पहले सीमा को सुरक्षित करने और फिर उग्रवाद को कम करने के लिए कदम उठाए हैं। लोगों को विश्वास में लिया गया और भारत के विकास की मुख्यधारा में शामिल किया गया। यह कोई छोटी उपलब्धि नहीं है क्योंकि समस्याएं दशकों पुरानी हैं। जिसके चलते असम के 35 जिलों में से 23 जिलों से AFSPA को पूरी तरह से हटा दिया गया।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा पेश किए गए आंकड़े कोई मामूली आंकड़े नहीं हैं लेकिन बावजूद इसके सीमा विवाद हो या फिर उग्रवाद इन प्रमुख समस्याओं के सुधार को ध्यान में रखते हुए पीएम मोदी ने चुपचाप अपनी नीतियों पर काम किया और इन मुद्दों का राजनीतिकरण करने से खुद को दूर रखा। मोदी सरकार ने इतनी बड़ी उपलब्धियां (Achievements of Narendra Modi) हासिल करने के बाद भी इन्हें राजनीति में प्रचार प्रसार करने से दूर रखा। राजनीति की गरिमा को बनाए रखते हुए बस काम पर ही इस सरकार ने ध्यान दिया है न की अन्य पार्टियों की भांति सेना को लेकर ओछी बयानबाजी की है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version