HELINA और VSHORAD चीन और पाकिस्तान की नींद हराम करने के लिए भारतीय सेना में शामिल होने जा रहे हैं

चीन और पाकिस्तान भारत की ओर आंख उठाकर भी नहीं देखेंगे, हमला करना तो बहुत दूर की बात है। दिन प्रतिदिन बढ़ रही है भारतीय सशस्त्र बलों की क्षमता।

VSHORAD

SOURCE TFI

बीते कुछ वर्षों में भारत और चीन के बीच सीमा पर झड़प और तनाव बहुत अधिक बढ़ा है। जिस कारण भारत सरकार अपनी सेना को और अधिक ताकतवर बनाने में लगी है। अभी हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली रक्षा अधिग्रहण परिषद ने 4,276 करोड़ की राशि के तीन पूंजी अधिग्रहण प्रस्तावों के लिए आवश्यकता की स्वीकृति को मंजूरी प्रदान की है। इनमें हेलिकॉप्टर लॉन्च नाग (हेलिना), एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल (ATGM), वेरी शॉर्ट रेंज एयर डिफेंस सिस्टम्स (VSHORAD) और नौसेना के जहाजों के लिए ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल लॉन्चर और फायर कंट्रोल सिस्टम को सम्मिलित किया गया है।

और पढ़ें- चीन में भारतीयों पर हो रहे हमलों की कीमत शी जिनपिंग को चुकानी होगी

भारतीय सेना को सुरक्षा प्रदान करेंगी मिसाइल

ये तीनों ही स्वदेशी डिजाइन और विकास परियोजनाएं हैं। इसके चलते अब भारतीय सेना को चीन और पाकिस्तान की सेना का सामना करने के लिए कुछ नये हथियार भी मिलने वाले हैं। जिससे वह दोनों देशों के किसी भी हमले का जवाब आसानी से दे सकते हैं। क्या आप हेलिना एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल और VSHORAD मिसाइल सिस्टम की खूबियों के बारे में जानते हैं? क्या आप जानते हैं कि चीन और पाकिस्तान की सेना से यह मिसाइल कैसे भारतीय सेना को सुरक्षा प्रदान करेंगी?  आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

और पढ़ें- पाकिस्तान में अगर ‘गृह युद्ध’ हुआ तो सबसे पहला निशाना CPEC होगा

पहले जानते हैं हेलिना एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल के बारे में

और पढ़ें- चीन के नकली फाइटर जेट को मुंहतोड़ जवाब देगी भारत की एस-400 मिसाइल

अब जानते हैं VSHORAD मिसाइल सिस्टम के बारे में      

और पढ़ें- ठग चीन ने मूर्ख पाकिस्तान को 15 करोड़ डॉलर का ‘कबाड़’ बेच दिया

चीन और पाकिस्तान के साथ संबंध अच्छे नहीं

बीते कुछ सालों से भारत का चीन और पाकिस्तान के साथ संबंध अच्छे नहीं हैं। उदाहरण के लिए 9 दिसंबर को तवांग का मामला देखा जा सकता है। जहां अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में चीनी सैनिकों ने भारतीय क्षेत्र में घुसने का प्रयास किया था लेकिन भारतीय जवानों ने उनको पीट-पीटकर मुंह तोड़ जवाब दिया था। इतना ही नहीं इसके पहले गलवान घाटी में भी चीनी सैनिकों ने भारतीय सैनिकों पर हमला किया था और तब भी भारतीय सैनिकों ने बड़ी ही बहादुरी से चीनी सेना से भिड़ते हुए उसको सबक सिखाया था।

वहीं पाकिस्तान किस तरह भारत के विरुद्ध आतंकवाद को सह देता है यह भी किसी से छिपा नहीं है। पाकिस्तान भारत को नुकसान पहुंचाने का कोई भी मौका अपने हाथ से जाने नहीं देता है। ऐसे में यह कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा कि चीनी और पाकिस्तानी सेना से भिड़ने के लिए भारत को अधिक से अधिक ताकतवर होना पड़ेगा।

और पढ़ें- एस. जयशंकर ने चीन-पाकिस्तान के साथ पश्चिमी देशों को ऐसा कूटा कि वो याद रखेंगे

हथियार देश की सुरक्षा के लिए अति महत्वपूर्ण

ऐसे में यदि एक से बढ़कर एक हथियार भारतीय सेना को मिलते हैं तो यह देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। भारत सरकार के इस कदम के पीछे चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर सशस्त्र बलों की क्षमता को बढ़ाया जाना भी माना जा सकता है। इन सभी हथियारों की विशेषताओं से आप समझ ही गए होंगे कि यह हथियार देश की सुरक्षा के लिए अति महत्वपूर्ण साबित होंगे।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version