चले थे ट्विटर का रोटी पानी बंद कराने, अब स्वयं की इज्जत बचाने के लाले पड़े हैं.आज मैं आपको अवगत कराऊंगा कि कैसे Threads का श्रीगणेश ही गलत था, और कैसे इसने ट्विटर को ही जीवनदान दिया है.
इसे चित्रित करें: सोशल मीडिया क्षेत्र के बिग बॉस मेटा ने सर्कस टेंट की पूरी धूमधाम और शो के साथ थ्रेड्स लॉन्च करने का निर्णय लिया। उन्होंने सोचा कि उनके पास एक नवजात शिशु है, ताजा और हवा की तरह सरपट दौड़ने के लिए तैयार है। और एक पल के लिए ऐसा लगा मानो उनके सपने सच हो रहे हों! थ्रेड्स केवल पांच दिनों में 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं को लुभाने में कामयाब रहा. भई इतनी जल्दी तो बॉलीवुड रीमेक के लिए तैयार नहीं होता.
यूँ गिरा अपना Threads!
अब उतार चढ़ाव तो जीवन का एक अभिन्न अंग है, पर जो Threads के साथ हो रहा है, उसके बारे में जुक्कू भैया ने सपने में भी नहीं सोचा होगा. जितनी जल्दी उपभोक्ता एलन मस्क की बकैती से न ऊबे, उससे अधिक तेज़ी से ये इस एप से ऊब गए. ऐप के दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं में 70% की भारी गिरावट आई है, जिससे यह पानी से बाहर मछली की तरह सांस लेने के लिए हांफने लगा है।
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तो जुक्कू भैया चूक कहाँ गए? खैर, इसके लिए एल्गोरिदम-आधारित टाइमलाइन को दोष दें, जिसने सोचा कि यह इंस्टाग्राम प्रभावितों, मशहूर हस्तियों और ब्रांडों के साथ उपयोगकर्ताओं को आकर्षित कर सकता है। ज़रूर, इसने कुछ समय तक काम किया, लेकिन जब हनीमून पीरियड ख़त्म हुआ, तो उपयोगकर्ताओं ने क्रोनोलॉजिकल फ़ीड, एक सर्च फ़ंक्शन और यहां तक कि एक कार्यशील डेस्कटॉप संस्करण की मांग की! थ्रेड्स में प्रारम्भ से इतनी कमी थी कि लाख प्रचार के बाद भी इन्हे छुपाया नहीं जा सका.
इसके अतिरिक्त, हमने पूर्व में भी कहा था कि जब श्रीगणेश ही गलत हो, तो आप कितने दिन टिकोगे?
अपनी सभी खामियों के बावजूद, एलोन मस्क ने एक अच्छा काम किया: ट्विटर, अब एक्स को एक बेहतर जगह बनाएं! विविध विचारधाराएँ पनपीं जबकि छद्म-उदारवाद और क्रिप्टो-साम्यवाद को अस्पष्टता का एकतरफा टिकट मिल गया। लेकिन हे, क्या थ्रेड्स समान स्तर की समावेशिता और खुलेपन की पेशकश कर सकता था? सच कहें, तो बिलकुल नहीं!
वामपंथी मीडिया तक न बचा पाया
अगर आपके उत्पाद में आपके वामपंथी बंधुओं तक को न विश्वास हो, तो कुछ तो गड़बड़ किये ही हैं! फोर्ब्स और द गार्जियन जैसे प्रतिष्ठित प्रकाशनों को भी यह स्वीकार करना पड़ा कि थ्रेड्स वह ट्विटर किलर नहीं था जिसका लक्ष्य था। बेचारा मेटा विश्व प्रभुत्व की अपनी भव्य योजना के लिए थ्रेड्स के बिंदु का भी पता नहीं लगा सका। ऐसा लगता है कि थ्रेड्स वह रसोइया निकला, जो चला था कॉन्टिनेंटल बनाने, पर अंत में अंग्रेजी खाने से भी बेस्वाद माल परोस दिया!
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थ्रेड्स के प्रमुख ने सख्त तौर पर “कोई गंभीर या राजनीतिक सामग्री नहीं” नीति की घोषणा की, अनिवार्य रूप से अराजकता और राय से भरी दुनिया में उपयोगकर्ताओं को आंखों पर पट्टी बांध दी। यह तो ऐसा हुआ की किसी स्टैंड-अप कॉमेडियन से बिना किसी चुटकुले के लोगों को हंसाने के लिए फरमान सुना दें! जाहिर है, ऐप में उस मसाले की कमी थी जो सोशल मीडिया को आकर्षक बनाता है। थ्रेड्स तो फुस्स पटाखा निकला!
जैसे ही हम इस अल्पकालिक सोशल मीडिया दुस्साहस को अलविदा कह रहे हैं, हम इसकी विडंबना पर हंसने के अलावा कुछ नहीं कर सकते। तो, प्रिय श्रोताओं, इसे चेतावनी समझें या सुझाव: ट्विटरवर्स के साथ खिलवाड़ न करें, और अगर बेहतर उत्पाद हो, तो ही भिड़ने का साहस करें!
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