कर्नाटक के शाकाहारी आनंद: छिपे हुए रत्नों का अनावरण

इन्हे भी चख कर देखिए!

जब भारतीय व्यंजनों की बात आती है, तो ध्यान अक्सर उत्तर भारतीय व्यंजनों के समृद्ध और विविध स्वादों या दक्षिण भारतीय व्यंजनों के जीवंत और सुगंधित मसालों पर चमकता है। हालाँकि, भारत के दक्षिणी भाग में स्थित कर्नाटक राज्य, एक ऐसा भंडार है, जिस पर अक्सर किसी का ध्यान नहीं जाता है। कर्नाटक ढेर सारे शाकाहारी व्यंजनों का निवास है जो दुनिया द्वारा खोजे जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। आइए कर्नाटक के शाकाहारी व्यंजनों में गोता लगाएँ और जानें कि वे हमारे ध्यान के योग्य क्यों है:

Bisi Bele Bath:

कुछ लोगों के लिए खिचड़ी का खोया हुआ रिश्तेदार भी हो सकता है। मैसूर क्षेत्र से उत्पन्न, बिसी बेले बाथ एक स्वादिष्ट और पौष्टिक चावल पर आधारित व्यंजन है जो स्वादिष्ट मसालों, दाल और सब्जियों को मिलाता है। स्थानीय भाषा कन्नड़ में “बिसी बेले बाथ” नाम का अनुवाद “गर्म दाल चावल” है। यह प्रतिष्ठित व्यंजन लौंग, दालचीनी और इलायची जैसे मसालों के सुगंधित मिश्रण के लिए जाना जाता है, जो इसे एक अनोखा और स्वादिष्ट स्वाद देता है। घी की भरपूर मात्रा के साथ और कुरकुरे पापड़ के साथ परोसा जाने वाला बिसी बेले बाथ सभी भोजन प्रेमियों को जरूर आज़माना चाहिए।

और पढ़ें: उत्तर प्रदेश के वे 5 पकवान जिन्हे चखना अभी बाकी है!

Maddur Vada:

मद्दूर के छोटे से शहर से आने वाले इस कुरकुरे और स्वादिष्ट व्यंजन ने पूरे राज्य में लोकप्रियता हासिल की है। मद्दुर वड़ा सूजी, चावल के आटे, मैदा, प्याज और मसालों के मिश्रण से बनाया जाता है। आटे को छोटी-छोटी पैटीज़ का आकार दिया जाता है और सुनहरा भूरा होने तक डीप फ्राई किया जाता है। इसका परिणाम नरम और स्वादिष्ट आंतरिक भाग के साथ एक कुरकुरा बाहरी हिस्सा है। यह स्वादिष्ट नाश्ता तुरंत खाने के लिए या एक कप स्टीमिंग फिल्टर कॉफी के साथ परोसने के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

Mysore Masala Dosa:

कर्नाटक के व्यंजन की बात करें, और मैसूर के मसाला डोसा की चर्चा न हो, ऐसा हो सकता है क्या? अपने नियमित समकक्ष के विपरीत, मैसूर मसाला डोसा अंदर फैली अपनी जीवंत लाल चटनी के लिए जाना जाता है। यह चटनी लाल मिर्च, लहसुन और अन्य मसालों का मिश्रण है जो डोसे को तीखा स्वाद प्रदान करती है। फिर डोसे में मसालेदार आलू भरकर नारियल की चटनी और सांबर के साथ परोसा जाता है। स्वाद और बनावट का संयोजन मैसूर मसाला डोसा को डोसा प्रेमियों के लिए एक परम आनंददायक बनाता है।

Akki Roti:

और पढ़ें: लिट्टी चोखा तो केवल एक उदाहरण है, बिहारी पकवान का कोई जवाब नहीं!

हाँ, ऐसा भी भोजन होता है। ये कूर्ग क्षेत्र का एक लोकप्रिय व्यंजन है। इसे चावल के आटे में कसा हुआ नारियल, कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च और हरा धनिया मिलाकर बनाया जाता है। फिर आटे को चपटा करके पतली, गोल रोटी बनाई जाती है और तवे पर पकाया जाता है। अक्की रोटी को अक्सर विभिन्न प्रकार की चटनी के साथ परोसा जाता है और यह अपने विशिष्ट स्वाद के लिए जानी जाती है। यह सरल लेकिन स्वादिष्ट व्यंजन कर्नाटक की पाक प्रतिभा का प्रमाण है।

Neer Dosa:

इसका अर्थ कन्नड में “जल डोसा” है! ये चावल के घोल से बना, कागज़ जैसा पतला डोसा है। यह थोड़ा मीठा और तीखा स्वाद के साथ बेहद हल्का और मुलायम होता है। नीर डोसा नारियल की चटनी, सब्जी करी, या यहां तक कि मसालेदार अचार के साथ खूबसूरती से मेल खाता है। यह ताज़ा और बहुमुखी व्यंजन किसी भी भोजन के लिए एक आनंददायक अतिरिक्त है।

कर्नाटक के शाकाहारी व्यंजन राज्य की समृद्ध पाक विरासत का प्रमाण है। ये व्यंजन स्वाद, बनावट और मसालों का एक आदर्श मिश्रण दिखाते हैं जो स्वाद कलियों को आकर्षक बनाते हैं और एक स्थायी प्रभाव छोड़ते हैं। कर्नाटक का व्यंजन स्थानीय सामग्री, पारंपरिक खाना पकाने की तकनीक और शाकाहारी भोजन के प्रति गहरे प्रेम का उत्सव है। तो, अगली बार जब आप किसी यात्रा पर निकलें, तो कर्नाटक के छिपे हुए रत्नों का पता लगाना और उन शाकाहारी व्यंजनों का स्वाद लेना सुनिश्चित करें, जिनसे अधिकतम लोग, विशेषकर संपूर संसार से अपरिचित है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version