The Ganpath Case: बॉलीवुड संकट में है!

ये आदत छूटे न छूटेगी!

अगर आपको लगता है कि बॉलीवुड “इज बैक”, तो आप उस धारणा पर पुनर्विचार करना चाहेंगे। वर्तमान परिदृश्य के आधार पर, बॉलीवुड के लिए आगे का रास्ता असंभव नहीं तो बहुत ही दुष्कर लगता है। “जवान” और “पठान” जैसी फिल्मों की कथित सफलताओं और “गदर 2,” “द केरल स्टोरी,” “जरा हटके जरा बचके” और “ओएमजी 2” जैसे प्रयासों के बावजूद, बॉलीवुड स्वच्छ रिकार्ड हासिल करने से कोसों दूर है। वास्तव में, यह उसी स्थान पर अटका हुआ है जैसा कि 2022 में था!

इस पहेली के लिए जिम्मेदार “गणपथ” नामक आपदा है, जिसके लिए मल्टीप्लेक्स ने लोकेश कनगराज निर्देशित “LEO” को नजरअंदाज कर दिया। इस कारनामे ने भारतीय सिनेमा के निष्क्रिय पैन इंडिया सेगमेंट को भी प्रभावशाली वापसी करने की अनुमति दी है।

यदि आपको लगता है कि हम मज़ाक कर रहे हैं, तो आइए कुछ संख्याओं पर गौर करें। अपनी रिलीज़ के मात्र एक सप्ताह में, “LEO” ने वैश्विक स्तर पर 482 करोड़ की आश्चर्यजनक कमाई कर ली है। हालाँकि घरेलू संग्रह 300 करोड़ से कम हो गया है, फिर भी यह एक बड़ी राशि है, जो बुनियादी लागतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त से अधिक है। यह लोकेश कनगराज के लिए एक और बड़ी उपलब्धि है, जिसका वर्तमान साप्ताहिक आंकड़ा 266 करोड़ है।

और पढ़ें: चली थी सोनम एक यूट्यूबर को डराने, स्वयं की बेइज्जती करा बैठी!

दूसरी ओर, हमारे पास “गणपथ” है, जो विकास बहल जैसे कुशल निर्देशक द्वारा निर्देशित है और इसमें टाइगर श्रॉफ, कृति सेनन और अमिताभ बच्चन की तिकड़ी शामिल थी। परन्तु पूरे भारत में महज 8 करोड़ रुपये कमाकर इसने सिनेमाई ‘हॉल ऑफ़ शेम’ में एक अपमानजनक स्थान हासिल कर लिया है। इसका बजट 200 करोड़ के आसपास, जो फिल्म की गुणवत्ता देखकर बिलकुल भी प्रतीत नहीं होता।

हालाँकि, “गणपथ” का निराशाजनक प्रदर्शन ही एकमात्र कारण नहीं है जिसके कारण बॉलीवुड संकट में है। सितंबर में “जवान” की रिलीज के बाद से एक भी फिल्म क्लीन हिट का टैग हासिल करने में कामयाब नहीं हुई है। यहां तक कि “द वैक्सीन वॉर” और “मिशन रानीगंज” जैसी समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्में भी अपनी शानदार सामग्री के बावजूद घरेलू स्तर पर अपना बजट वसूल नहीं कर सकीं। उनका आंकड़ा क्रमशः 6 करोड़ और 29.14 करोड़ है। “यारियां 2”, “धक धक”, “थैंक यू फॉर कमिंग” जैसी फिल्में भी थीं, जिन्हे किसी ने पानी भी नहीं पूछा।

नवंबर में सलमान खान की बहुप्रतीक्षित “टाइगर 3” के अलावा कोई बड़ी रिलीज़ नहीं होने के कारण, यह दिसंबर का आगामी महीना है जो बॉलीवुड के भाग्य का फैसला करेगा। क्या यह अपनी महिमा को बहाल करने में कामयाब होगा या यह धीरे-धीरे विकसित हो रहे बहुभाषी सिनेमा को जगह देगा? वैसे भी बहुभाषीय उद्योग “एनिमल” और “सलार” जैसी फिल्में के साथ प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार हैं।

बॉलीवुड के सामने चुनौतियां कई गुना हैं. सबसे पहले, ऐसी सामग्री बनाना आवश्यक है जो दर्शकों को पसंद आए। हालांकि स्टार-स्टड कलाकार और भारी बजट ध्यान आकर्षित कर सकते हैं, यह कहानी, स्क्रिप्ट और निष्पादन है जो वास्तव में मायने रखता है। “गणपथ” जैसी बड़े बजट की फिल्मों की असफलता शैली से अधिक पदार्थ के महत्व को उजागर करती है।

और पढ़ें: Chandu Champion: सुशांत सिंह राजपूत का अधूरा स्वप्न पूरा करेंगे कार्तिक आर्यन!

2023 में बॉलीवुड कुछ उल्लेखनीय रिलीज़ों के बावजूद, निराशा से जूझ रहा है। आने वाले महीनों, विशेषकर दिसंबर का भाग्य अधर में लटका हुआ है, जिसमें “टाइगर 3,” “एनिमल,” और “सलार” जैसी फिल्में अपनी छाप छोड़ने के लिए तैयार हैं। आगे की राह चुनौतीपूर्ण है, और बॉलीवुड को भारतीय सिनेमा के लगातार विकसित हो रहे परिदृश्य में अपने पूर्व गौरव को फिर से हासिल करने के लिए सामग्री को अपनाना, नया करना और ध्यान केंद्रित करना होगा।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version