योगी का स्पष्ट प्रश्न: “सिंध को वापस लाने से कौन रोक सकता है?”

ऐसा आत्मविश्वास केवल योगी आदित्यनाथ में ही हो सकता है!

हम तो बस बतियाते रह जाते हैं, पर योगी आदित्यनाथ के अलग इरादे हैं! वे वास्तव में अखंड भारत के स्वप्न को साकार करने हेतु दृढ निश्चयी हैं, और ऐसा लगता है कि योगी आदित्यनाथ ने अखंड भारत की अवधारणा को अक्षरश: लागू करने का फैसला किया है।

लखनऊ में राष्ट्रीय सिंधी सम्मेलन में हाल ही में एक संबोधन में, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने “अखंड भारत” की अवधारणा और इसके संभावित प्रभावों पर जोर देकर सुर्खियां बटोरीं। उनकी टिप्पणियों ने ऐतिहासिक घटनाओं और 1947 में भारत के विभाजन के दौरान विभिन्न समुदायों द्वारा सहन की गई पीड़ा पर चर्चा और चिंतन को जन्म दिया है।

हालाँकि, यह केवल शुरुआत थी, जैसा कि योगी ने आगे उल्लेख किया कि यदि राम जन्मभूमि की विवादित भूमि को 500 वर्षों के बाद पुनः प्राप्त किया जा सकता है, तो ऐसा कोई कारण नहीं है कि भारत सिंधु, जो कि अब पाकिस्तान का हिस्सा है, को पुनः प्राप्त करने की आकांक्षा न कर सके। उन्होंने भारतीय भावना के जुझारूपन और ऐतिहासिक अन्याय को सुधारने की क्षमता पर जोर दिया।

और पढ़ें: 2024 से पूर्व भाजपा ने धारण किया हिंदुत्व का चोला!

योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की, “अगर राम जन्मभूमि को 500 साल बाद वापस लिया जा सकता है, तो कोई कारण नहीं है कि हम सिंधु को वापस नहीं ले सकते।”

1947 में भारत के विभाजन के दौरान सिंधी समुदाय के संघर्षों और बलिदानों पर प्रकाश डालते हुए, आदित्यनाथ ने बताया कि उन्हें अत्यधिक पीड़ा हुई थी। उन्होंने सिंधी समुदाय से अपने ऐतिहासिक अनुभवों और विभाजन के दर्द को वर्तमान पीढ़ी तक पहुंचाने का आग्रह किया। उन्होंने देश के विभाजन के लिए भी एक व्यक्ति की जिद को जिम्मेदार ठहराया।

“जब देश का बंटवारा हुआ तो लाखों लोगों का कत्लेआम हुआ और भारत का एक बड़ा हिस्सा पाकिस्तान बन गया। सबसे ज्यादा तकलीफ सिंधी समुदाय को हुई, उन्हें अपनी मातृभूमि छोड़नी पड़ी। आज भी हम बंटवारे की त्रासदी का दंश झेल रहे हैं।” आतंकवाद के रूप में, “मुख्यमंत्री ने जोर दिया।

आदित्यनाथ का भाषण विपरीत परिस्थितियों में एकता और लचीलेपन के संदेश से गूंज उठा। उन्होंने जोर देकर कहा, “कोई भी सभ्य समाज कभी भी आतंकवाद, उग्रवाद या किसी भी प्रकार की अराजकता को मान्यता नहीं दे सकता।” उनके शब्दों ने राष्ट्र के भीतर विभिन्न समुदायों के बीच शांतिपूर्ण और सामंजस्यपूर्ण सह-अस्तित्व बनाए रखने के महत्व को रेखांकित किया।

राष्ट्रीय सिंधी सम्मेलन में मुख्यमंत्री का संबोधन भारत की स्वतंत्रता और उससे आगे की उथल-पुथल भरी यात्रा के दौरान ऐतिहासिक संदर्भ और विभिन्न समुदायों के साझा अनुभवों की याद दिलाता है। यह व्यक्तियों को अतीत पर चिंतन करने, विभिन्न समुदायों द्वारा किए गए बलिदानों को स्वीकार करने और शांतिपूर्ण और समृद्ध भविष्य की दिशा में काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

और पढ़ें: AMU ने निकाला हमास के समर्थन में मार्च: इससे बुरा कोई हो सकता है क्या?

इसके अलावा, ऐसे समय में जब भारत पहले से ही पुनः दावा करने के लिए सभी प्रयास कर रहा है, सिंध को पुनः प्राप्त करने के लिए योगी का आह्वान महज बयानबाजी से कहीं अधिक है। भौगोलिक और सांस्कृतिक दोनों दृष्टि से सिंध भारतीय संस्कृति का एक अनिवार्य हिस्सा रहा है। हालाँकि, विभाजन ने सब बर्बाद कर दिया। कई विरोधों के बावजूद, सिंध को जबरदस्ती पाकिस्तान में शामिल कर लिया गया, जैसे लाहौर को बिना सोचे समझे पाकिस्तान को सौंप दिया गया था।

अखंड भारत की अवधारणा पर विचार करने और ऐतिहासिक घटनाओं पर विचार करने का योगी आदित्यनाथ का आह्वान भारत जैसे विविध और बहुलवादी राष्ट्र में एकता और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के महत्व पर प्रकाश डालता है। यह अतीत को याद करने, विभिन्न समुदायों के बलिदानों को स्वीकार करने और सद्भाव और सहिष्णुता के सिद्धांतों के आधार पर एक उज्जवल भविष्य की दिशा में मिलकर काम करने के निमंत्रण के रूप में कार्य करता है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version