भारत विविधतओं का भंडार है, कहते हैं कि दो कोस में बदले पानी चार कोस में बानी। यहां अलग-अलग भाषाएं हैं, अलग-अगल बोलियां हैं, यहां एक से बढ़कर एक कलाकृतियां हैं, यहां लोगों के अंदर एक से बढ़कर एक गुण हैं। लेकिन इस लेख में हम बात करेंगे वीरों की भूमि राजस्थान की जो कला की भूमि भी है और जहां पर फड़ कला जैसे रत्न छुपे हैं, ऐसी कला जिन्हें देख बड़े-बड़े पुजारी नतमस्तक हो जाएंगे।
आपने मधुबनी कला, कलमकारी कला, वर्ली कला इत्यादि के बारे में काफी सुना होगा। परंतु यह फड़ कला किस वस्तु का नाम है? कभी वस्त्रों पर देवों की स्तुति देखी है? अविश्वसनीय, असंभव, है न! परंतु फड़ कला यही है!
और पढ़ें- विजय कुमार: चोरी की मूर्तियों और कलाकृतियों को वापस लाने में मिली सफलता के पीछे यही शख्स है
परंतु ये अद्भुत कला उत्पन्न कैसे हुई?
राजस्थान में कई जनजाति ऐसे होते थे जो अपने मूल आदर्शों से विमुख नहीं होना चाहते थे, परंतु एक सुनिश्चित समाधान भी चाहते थे। ऐसे में उन्होंने ‘चलता फिरता मंदिर’ बनाने की सोची। अब ये कैसे संभव था? तो वो कहते हैं न कि आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है, बस ऐसे ही उत्पन्न हुई फड़ चित्रकला।
फड़ चित्रकला, राजस्थान की लोक चित्रकला की एक लोकप्रिय शैली है। चित्रकला की इस शैली को पारंपरिक रूप से कपड़े के लंबे टुकड़ों पर फड़ के रूप में जाना जाता हैं। लोक नायक देव और देवनारायण सभी चरणों में हैं, लेकिन भगवान कृष्ण और रामायण और महाभारत के दृश्य भी चरणों में हैं।
इस कला के रूपों के लिए पेंट बनाने के लिए पौधों और खनिजों से प्राप्त प्राकृतिक रंगों को गोंद और पानी के साथ मिलाया जाता है। फड़ कपड़े बनाने की प्रक्रिया भी कला के रूप का एक महत्वपूर्ण पहलू है। सूती कपड़े को पहले उबलते आटे और गोंद को मिलाकर स्टार्च बनाया जाता है। फिर इसे एक विशेष पत्थर के उपकरण से जलाया जाता है जिसे मोहरा कहा जाता है जिसके बाद उस पर विशिष्ट रंगों का उपयोग किया जाता है।
परंपरागत रूप से, भोपा या पुजारी-गायक मनोरंजन की शाम के लिए मंदिरों या पृष्ठभूमि के रूप में उनका उपयोग करने के लिए फड़ पेंटिंग करते थे। चित्रों में आंकड़े हमेशा दर्शक के बजाय एक दूसरे का सामना करते हैं, जैसे कि वे एक दूसरे से बात कर रहे हों। पेंटिंग की इस शैली की एक और दिलचस्प विशेषता यह है कि देवता की आंखें हमेशा अंत में खींची जाती हैं, क्योंकि कलाकारों का मानना है कि इससे देवता जागृत होते हैं, उसके बाद, चित्रकारी एक यात्रा मंदिर समान बन जाती है।
एक दशक पुरानी यह चित्रकला आज भी जीवित है, जो हमारी प्राचीन संस्कृति के दर्शन कराती है। इसकी उत्पत्ति शाहपुरा, भीलवाड़ा, राजस्थान के पास में पायी जाती है। यह हमारी पारंपरिक स्क्रॉल पेंटिंग है, जो स्थानीय देवताओं और देवताओं की विस्तृत धार्मिक कथाएं सुनाती है। इन पारंपरिक चित्रों को राबड़ी जनजाति के पुजारी-गायकों द्वारा बनाया जाता था, जिन्हें भोपा और भोपिया कहा जाता था, जो अपने स्थानीय देवताओं की कहानियों का गायन और प्रदर्शन करते थे। पारंपरिक पेंटिंग्स बड़ी होती थीं, जिनमें “पाबूजी की फड़” या पाबूजी की फड़ पेंटिंग्स 15 फ़ीट लंबी और देवनारायण लगभग 30 फीट लंबी होती थीं। आज जबकि भोपाओं की कथा परंपरा अभी भी कुछ गांवों में जीवित है।
और पढ़ें- सिक्किम की वेशभूषा, नृत्य एवं संगीत, भाषा, कला एवं शिल्प संस्कृति
प्राकृतिक वस्तुओं का होता है उपयोग
फड़ चित्र कला केे रूपों के लिए पेंट बनाने के लिए पौधों और खनिजों से प्राप्त प्राकृतिक रंगों को गोंद और पानी के साथ मिलाया जाता है। फड़ कपड़े बनाने की प्रक्रिया भी कला रूप का एक महत्वपूर्ण पहलू है। फड़ चित्रों को हाथ से बुने मोटे सूती कपड़े पर बनाया जाता है, जिसे धागे को मोटा करने के लिए रात भर भिगोया जाता है। फिर इसे चावल या गेहूं के आटे से स्टार्च के साथ कड़ा किया जाता है, फैलाया जाता है, धूप में सुखाया जाता है और सतह को चिकना करने के लिए इसे मूनस्टोन से रगड़ा जाता है। फड पेंटिंग बनाने की पूरी प्रक्रिया पूरी तरह से प्राकृतिक है, जिसमें प्राकृतिक रेशों का उपयोग होता है और पत्थरों, फूलों, पौधों और जड़ी बूटियों से प्राकृतिक चित्र बनाए जाते हैं। पेंट कलाकारों द्वारा हस्तनिर्मित होते हैं और कपड़े पर लागू होने से पहले गोंद और पानी के साथ मिश्रित होते हैं।
इसमें काफी रंग दिखायी देंगे जो आंखों को तरो ताजा करते हैं। इसमें प्रयोग किये जाने वाले हर एक रंग का विशिष्ट उद्देश्य होता है। एक बार जब मुख्य देवता की आंखों को चित्रित किया जाता है, तो कलाकृति जीवित हो जाती है, और पूजा के लिए तैयार होती है। इसके बाद, कलाकार कलाकृति पर नहीं बैठ सकता।
चूंकि फड़ कला की परंपरा का इतनी बारीकी से संरक्षण किया गया था, इसलिए आर्टफॉर्म के लिए लुप्तप्राय होने के खतरे का सामना करना स्वाभाविक था। कलाकृति को संरक्षित करने और पुनर्जीवित करने की इच्छा के साथ, प्रसिद्ध लाल चित्रकार और पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित, श्री लाल जी जोशी ने फड़ परंपरा से जुड़े सभी रूढ़िवादी विचारों को चुनौती दी और 1960 में राजस्थान के भीलवाड़ा में जोशी बाला कुंज स्थापित करने का निर्णय लिया। इसमें 3,000 से अधिक कलाकारों को प्रशिक्षित किया गया है। इसी तरह सभी ने इस आर्ट फॉर्म को सरक्षित ही नहीं बल्कि प्राकृतिक और पारंपरिक तकनीक से जीवित रखने पर लक्ष्य केंद्रित किया है। इसमें रामायण, महाभारत, हनुमान चालीसा और यहां तक कि पंचतंत्र की कहानियों और पात्रों को पेश किया गया जो चित्रों को बड़े दर्शकों को आकर्षित करते हैं।
परंतु यह लोक कला अब विलुप्तप्राय क्यों हो रही है? क्योंकि प्राकृतिक रंग दुर्लभ हैं, हस्तनिर्मित कपड़ों की उपलब्धता और उनके टिकाऊ होने पर संदेह रहता है, और सबसे बड़ा कारण है अधिक डिजिटल आर्ट का उद्भव। इससे स्पष्ट होता है कि फड़ कला क्यों अब पहले जितना प्रभावशाली नहीं रहा और रेगिस्तान की धूल में कहीं खो गया –
Due to the lack of permanence of natural colors, low durability of the handwoven cloth and emergence of digital art, Phad slowly became a lost art – a poignant reminder of one of the earliest forms of storytelling, deeply rooted to our cultural heritage. 10/10 pic.twitter.com/rAQq7fnKMJ
— The Paperclip (@Paperclip_In) September 12, 2022
परंतु सब कुछ सदैव के लिए नष्ट नहीं होता। लोग कहते हैं कि रेडियो खत्म, परंतु उसने भी 21 वीं सदी में एक नया रूप ले लिया। आधुनिक युग में बस सही दिशा की आवश्यकता है, यदि संभव हुआ तो शीघ्र ही फड़ कला की कीर्ति चारों ओर पुनः गूंजेगी।
TFI का समर्थन करें:
सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें.