हिना रब्बानी खार को श्री श्री रविशंकर ने सबक सिखा दिया, भारत और पीएम मोदी को लेकर कर रही थी बयानबाजी

हिना रब्बानी खार सोच रही थी 'गुरु जी' क्या ही बोलेंगे!

हिना रब्बानी खार

Source- Google

हिना रब्बानी खार: कभी-कभी ऐसा लगता है कि पाकिस्तान का जन्म केवल भारत के हाथों बेइज्जत होने के लिए ही हुआ है। भारत से अलग होकर पाकिस्तान एक अलग देश तो अवश्य बन गया, परंतु आतंकवाद को पालने के सिवाए उसने कुछ खास किया नहीं। आज पाकिस्तान की हालत कैसी है यह हमें आपको अधिक बताने की आवश्यकता बिलकुल भी नहीं है। कटोरा प्रिय पाकिस्तान वर्तमान समय में अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है। पाकिस्तान की जनता परेशान हैं परंतु इस दौरान में भी पाकिस्तान “भारत-भारत” का राग अलापने से नहीं बाज नहीं आ रहा।

और पढ़ें: “यौन इच्छाओं के लिए क्या करती हो?”, वीजा के लिए पाकिस्तानी उच्चायोग गई महिला प्रोफेसर से पूछे गए घटिया सवाल

दरअसल, पाकिस्तान की आज जो स्थिति है, उसे बाहर निकलने के लिए वो भारत से सहायता चाहता तो है, परंतु दोनों देशों के खराब संबंधों के चलते वो ऐसा कर नहीं पा रहा। हाल ही में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने भारत से बातचीत की इच्छा जाहिर की थी। परंतु चंद घंटे में ही वो अपने बयान से पलट गए और कहने लगे कि भारत से बातचीत सिर्फ संभव है जब कश्मीर में आर्टिकल 370 और धारा 35A को बहाल किया जाएगा।

पाकिस्तान की मंत्री का बेतुका बयान

शहबाज शरीफ के बाद अब पाकिस्तान की विदेश राज्य मंत्री हिना रब्बानी खार ने एक अलग ही राग अलापा है। उन्होंने दावोस में एक बेतुका बयान देते हुए कहा है कि दोनों देशों के बीच शांति की दिशा में काम करने को लेकर पाकिस्तान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक ‘सहयोगी’ के रूप में नहीं देखता है। साथ ही हिना रब्बानी खार आगे यह भी बोलीं कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और अटल बिहारी वाजपेयी को पाकिस्तान एक सहयोगी के रूप में देखता था। स्विटजरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक 2023के वार्षिक बैठक 2023 में साउथ-एशिया पर आयोजित एक सत्र में बोलते हुए पाकिस्तानी मंत्री ने यह बातें बोली।

और पढ़ें: पाकिस्तान के पास केवल दो विकल्प हैं, जिनमें से दूसरा बलुचिस्तान को स्वतंत्र करना है

श्री श्री रविशंकर ने दिया करारा जवाब

हिना रब्बानी खार ने यह भी कहा कि जब विदेश मंत्री के तौर पर मैं भारत गई थी उस दौरान वास्तव में मैंने दोनों देशों के बीच बेहतर सहयोग के लिए दबाव बनाने के लिए कड़ी मेहनत की थी। तब 2023 की स्थिति की तुलना में स्थिति काफी बेहतर थी। इस दौरान उन्होंने आरोप लगाया कि हाल के वर्षों में भारत-पाकिस्तान के बीच केवल शत्रुता बढ़ी है। हमें यह महसूस होना चाहिए कि हम भूगोल को नहीं बदल सकते। यह दक्षिण एशिया की नहीं भारत-पाकिस्तान की समस्या है और भारत की ओर से समस्या है। वहां राजनीतिक समझ की कमी है। हालांकि हिना रब्बानी की इस टिप्पणी को लेकर आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडर और भारतीय आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर (Sri Sri Ravi Shankar) ने उन्हें उसी मंच पर धो डाला।

श्री श्री रविशंकर ने हिना रब्बानी खार को करारा जवाब कहा कि दोनों देशों के बीच समस्या का कारण पाकिस्तान है न कि भारत। उन्होंने कहा- “पाकिस्तान को यह पता होना चाहिए कि समस्या उनकी तरफ से है। भारत को किसी अन्य पड़ोसी देश फिर चाहे वो नेपाल हो, बांग्लादेश या श्रीलंका इनसे कोई समस्या नहीं है।” रविशंकर ने कहा कि दोनों देशों में एक समान भाषा बोली जाती है। दोनों की संस्कृति, खान-पान आदि समान हैं। प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा कई बार मदद के लिए हाथ बढ़ाया गया है। उन्होंने बार-बार मदद की पेशकश भी की। ऐसे में मौजूदा प्रधानमंत्री ने कोई इच्छा नहीं दिखाई है, हिना रब्बानी खार के इन आरोपों का कोई अर्थ ही नहीं बनता।

इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पाकिस्तानी यात्रा का भी जिक्र किया गया, जिस पर हिना रब्बानी खार कहने लगीं कि पीएम मोदी के दौरे से इरादे गायब थे। साथ ही उन्होंने बालाकोट एयरस्ट्राइक का जिक्र करते हुए कहा कि क्योंकि पीएम मोदी चुनाव जीतना चाहते थे, इसी कारण भारतीय लड़ाकू विमान पाकिस्तानी क्षेत्र में घुसे। उनके इन आरोपों पर फिर से पलटवार करते हुए श्री श्री रविशंकर ने कहा कि पूरा विश्व जानता है कि आतंकवाद कहां पनपता है। ओसामा बिन लादेन कहां था? दुनियाभर में समस्याएं पैदा करने वाले अन्य आतंकवादी कहां हैं?

पाकिस्तान उन देशों में से है जो कभी सुधर नहीं सकता। बार-बार बेइज्जत होने के बाद भी वो हर जगह भारत भारत का राग अलापता रहता है। पाकिस्तान को यह समझना होगा कि उसके जैसे मौजूदा हालात हैं उसमें वो यदि भारत की जगह अपने देश पर ध्यान देगा तो उसके लिए बेहतर होगा।

और पढ़ें: ठग चीन ने मूर्ख पाकिस्तान को 15 करोड़ डॉलर का ‘कबाड़’ बेच दिया

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें। 

Exit mobile version