5 प्राचीन नरसिंह मंदिर जिनके दर्शन आपको अवश्य करने चाहिए

नरसिंह मंदिर

भगवान विष्णु के अवतार नरसिंह का हिंदू पौराणिक कथाओं में एक विशिष्ट स्थान है। ये देवता, जो आधे मनुष्य, आधा सिंह और आधे देवता का रूप धारण किये हैं, एक महान रक्षक के रूप में पूजनीय हैं, जो अपने उग्र रूप और अपने भक्तों के प्रति परोपकार के लिए जाने जाते हैं। भगवान नरसिम्हा को समर्पित मंदिर न केवल पूजा के स्थान हैं, बल्कि वास्तुशिल्प  के दृष्टिकोण से भी अतुलनीय है, , और उनका यात्रा अपने आप में एक विशिष्ट आध्यात्मिक अनुभव हो सकता है। यहाँ भारत में ऐसे पाँच प्राचीन नरसिंह मंदिर हैं जिन्हें देखने के लिए आपको अवश्य विचार करना चाहिए:

मेलुकोटे का योग नरसिंह मंदिर

मेलुकोटे के पवित्र शहर में स्थित योग नरसिम्हा मंदिर एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है। मंदिर एक पहाड़ी के ऊपर स्थित है और आसपास के परिदृश्य का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। यहां के देवता योग मुद्रा में बैठे हुए दिखाई देते हैं, इसलिए यह नाम पड़ा है।

मेलुकोटे से निकटतम हवाई अड्डा मैसूर है, जो लगभग 51 किलोमीटर दूर है। लगभग 35 किलोमीटर दूर, मंड्या रेलवे स्टेशन, निकटतम रेलवे स्टेशन है। इन स्थानों से मेलुकोटे के लिए नियमित बसें और टैक्सियाँ चलती हैं।

Source: Google

और पढ़ें: 350 साल पुराने मंदिर का जीर्णोद्धार, गोवा अपनी समृद्ध सनातन संस्कृति से फिर से जुड़ रहा है

अहोबिलम मंदिर, आंध्र प्रदेश

घने नल्लामाला वन के बीच स्थित अहोबिलम में नौ नरसिम्हा मंदिर हैं, जिनमें से प्रत्येक देवता के एक अलग रूप का प्रतिनिधित्व करता है। उग्र नरसिम्हा, ज्वाला नरसिम्हा और पवन नरसिम्हा मंदिर तो विशेष रूप से पूजनीय हैं।

निकटतम हवाई अड्डा तिरुपति में स्थित है, जो लगभग 215 किलोमीटर दूर है, जबकि निकटतम रेलवे स्टेशन नंद्याल है, जो लगभग 74 किलोमीटर दूर है। नियमित बस सेवाएं अहोबिलम को आंध्र प्रदेश के प्रमुख शहरों से जोड़ती हैं।

Source: Google

लक्ष्मी नरसिंह मंदिर, मंगलागिरी, आंध्र प्रदेश

मंगलागिरी में स्थित लक्ष्मी नरसिम्हा मंदिर अपने अद्वितीय देवता के लिए जाना जाता है, जिसका एक चौड़ा और खुला मुख है जो लगभग 15 सेंटीमीटर व्यास [diameter] का है। भक्त गुड़ का पानी चढ़ाते हैं, जो देवता के मुंह में डालने के बाद रहस्यमय तरीके से गायब हो जाता है।

विजयवाड़ा हवाई अड्डा,  यहाँ से लगभग 39 किलोमीटर दूर निकटतम हवाई अड्डा है। मंगलागिरी का अपना रेलवे स्टेशन है, और आंध्र प्रदेश के प्रमुख शहरों से मंदिर तक सड़क मार्ग द्वारा आसानी से पहुँचा जा सकता है।

Source: Google

श्री लक्ष्मी नरसिंह स्वामी मंदिर, यदाद्री, तेलंगाना

यदाद्री में एक पहाड़ी पर स्थित ये मंदिर, अपनी दिव्य आभा और आश्चर्यजनक वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है। यह एक बड़े पैमाने पर नवीनीकरण और विस्तार परियोजना से गुजर रहा है, जिसका उद्देश्य इसे एक आध्यात्मिक मील का पत्थर में परिवर्तित करना है।

निकटतम हवाई अड्डा हैदराबाद में राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो लगभग 90 किलोमीटर दूर है। भोंगिर रेलवे स्टेशन, लगभग 14 किलोमीटर दूर, यहाँ से निकटतम रेलवे स्टेशन है। यदाद्री सड़क मार्ग से भी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

Source: Google

और पढ़ें: मां चिंतपूर्णी मंदिर : इतिहास एवं कथा

नरसिम्हा झरनी गुफा मंदिर, बिदार, कर्नाटक

बिदार में स्थित इस अनोखे गुफा मंदिर में भक्तों को देवता तक पहुँचने के लिए 300 मीटर लंबी गुफा में कमर तक गहरे पानी से गुज़रना पड़ता है। गुफा में यात्रा के अंत में प्रकट होने वाले नरसिंह के देवता के साथ यह एक रोमांचकारी अनुभव प्रतीत होता है।

निकटतम हवाई अड्डा हैदराबाद में राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो लगभग 140 किलोमीटर दूर है। बीदर का अपना रेलवे स्टेशन है, और यह शहर कर्नाटक और तेलंगाना के प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

इनमें से प्रत्येक प्राचीन नरसिम्हा मंदिर एक अद्वितीय आध्यात्मिक अनुभव प्रदान करता है, जो धार्मिक पूजा से परे है। उनका समृद्ध इतिहास, दिव्य आभा के साथ मिलकर, उन्हें भारत की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए अवश्य जाना चाहिए।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version