वैदिक मंत्रोच्चार और जनसमूह अपार : मोदीजी का ऑस्ट्रलिया दौरा रहेगा यादगार!

जैसे कि पीएम एलबनीस ने कहा, “पीएम मोदी इज द बॉस”!

मोदी ऑस्ट्रेलिया यात्रा

भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की वर्तमान ऑस्ट्रेलिया यात्रा कई मायनों में अविस्मरणीय है। इस यात्रा में प्रशंसा और समर्थन का एक उल्लेखनीय प्रदर्शन देखने को मिला, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस ने स्वयं भारतीय गंतव्यों के लिए अपनी आत्मीयता व्यक्त की और पीएम मोदी की करिश्माई नेतृत्व शैली का उत्साहपूर्वक अनुकरण किया। वैदिक मंत्रोच्चारण से लेकर खचाखच भरे स्टेडियम तक, पीएम मोदी की अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति ने निर्विवाद रूप से भारत को कूटनीतिक वर्चस्व की नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया है।

इस लेख में पढिये पीएम मोदी के वर्तमान ऑस्ट्रेलिया यात्रा के महत्व के बारे में, और क्यों इसे चाहकर भी अनदेखा नहीं किया जा सकता है।

“पीएम मोदी इज द बॉस”

प्रधान मंत्री मोदी के ऑस्ट्रेलिया के वर्तमान दौरे को ऑस्ट्रेलियाई सरकार और उसके नागरिकों दोनों के द्वारा अत्यधिक सकारात्मक प्रतिक्रिया के रूप में चिन्हित किया गया था। सिडनी ओलंपिक पार्क में श्रोताओं की दमदार उपस्थिति और वैदिक मंत्रों का जाप गर्मजोशी से भारत के प्रधानमंत्री स्वागत और सम्मान का प्रतीक था। भारतीय गंतव्यों के लिए प्रधान मंत्री अल्बनीस की सार्वजनिक प्रशंसा ने दोनों देशों के बीच सौहार्द और साझा हितों को और अधिक प्रदर्शित किया, जिन्होंने विशेष रूप से सिडनी ओलंपिक पार्क में इस अवसर के लिए भगवा टाई पहनी थी।

पीएम मोदी की दर्शकों को लुभाने और प्रेरित करने की क्षमता निस्संदेह अतुलनीय है। उनकी करिश्माई नेतृत्व शैली और आगे की सोच वाली नीतियों ने उन्हें विश्व नेताओं के बीच “रॉकस्टार” की प्रतिष्ठा दिलाई है। पीएम अल्बनीस ने खुद उल्लेख किया कि पिछली बार किसी ने इस तरह का ध्यान आकर्षित किया था, वह रॉकस्टार ब्रूस स्प्रिंगस्टीन थे, लेकिन इस समय, नरेंद्र मोदी “बॉस हैं”! पीएम मोदी ने उनका अभिवादन स्वीकार करते हुए क्रिकेट विश्व कप और भारत के उत्सवों का भी उल्लेख किया।

और पढ़ें: NIA बजाएगी यूके में खालिस्तानियों का ढोल!

चाहे 2014 में वह मैडिसन स्क्वायर गार्डन में उनका प्रतिष्ठित भाषण हो या लंदन में उनकी सफल व्यस्तताएं, पीएम मोदी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ध्यान आकर्षित करने और भारत के लिए कूटनीतिक सफलता हासिल करने की अपनी क्षमता का लगातार प्रदर्शन किया है। उनका प्रभाव किस प्रकार से भारत की सीमाओं से परे है, जैसा कि उनकी नेतृत्व शैली के ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री के अनुकरण और वैश्विक कूटनीति पर उनके प्रभाव की मान्यता से स्पष्ट है।

https://twitter.com/ghose_riya/status/1661597584639643648

इस यात्रा की प्रचंड सफलता का महत्व

काफी समय पूर्व बतौर गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था, “100 करोड़ से अधिक की आबादी का देश है। इंटेरनेश्नल प्रेशर पैदा करने की ताकत हम में है, कोई हम पर इंटरनेशनल प्रेशर कैसे पैदा कर सकता है?” ये विचार भारत के वर्तमान कूटनीतिक वर्चस्व में झलकता है। आज वैश्विक कूटनीति में भारत को ध्यान में रखे कोई बड़ा निर्णय नहीं लिया जाता है।

पीएम मोदी की चतुर कूटनीति और रणनीतिक नीतियों में उनके दूरदर्शी दृष्टिकोण ने भारत को वैश्विक गतिशीलता को प्रभावी ढंग से नेविगेट करने और प्रभावित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय मंच पर खुद को मुखर करने में सक्षम बनाया है। यह आत्मनिर्भरता और मुखरता अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ सक्रिय रूप से जुड़ते हुए अपने राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए भारत की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है।

उनका यह दावा कि भारत में इंटरनेशनल प्रेशर करने की क्षमता वाला बयान वैश्विक मंच पर भारतीय राष्ट्र की ताकत और आत्मविश्वास को दर्शाता है। यह जापान में G7 शिखर सम्मेलन से लेकर ऑस्ट्रेलिया के हाल के यात्रा तक उनकी विभिन्न यात्राओं में अच्छी तरह से परिलक्षित होता है।

और पढ़ें: Modi Sunak telephone talks: यूके के विरुद्ध अधिक आक्रामक हुआ भारत

प्रधान मंत्री मोदी की ऑस्ट्रेलिया यात्रा भारत की बढ़ती वैश्विक स्थिति और अंतर्राष्ट्रीय मामलों में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरने के अभियान और मजबूत करता है। उनके दूरदर्शी नेतृत्व के माध्यम से, भारत ने दुनिया भर में अपने राजनयिक पहुंच का विस्तार किया है, मजबूत गठबंधन बनाए हैं और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत किया है। अपनी ऑस्ट्रेलिया यात्रा के दौरान पीएम मोदी द्वारा प्राप्त सम्मान और प्रशंसा भारत के बढ़ते प्रभाव और वैश्विक मंच पर इसके नेतृत्व की सकारात्मक धारणा को उजागर करती है।

भारत की बढ़ती वैश्विक स्थिति पीएम मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व का परिणाम है, जिसने देश को अंतरराष्ट्रीय मामलों में सबसे आगे रखा है। जैसा कि भारत ने अपने राजनयिक प्रयासों का विस्तार करना जारी रखा है, और संसार अधीरता से पीएम नरेंद्र मोदी के चतुर मार्गदर्शन में अपनी अगली कूटनीतिक जीत का इंतजार कर रही है।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version