बागेश्वर धाम के स्पष्ट बोल : साई बाबा फकीर हो सकते हैं, परंतु सनातनी ईश्वर नहीं….

इसे आप अनदेखा तो नहीं कर सकते....

Dhirendra Shastri Sai Baba comment

Pandit Dhirendra Shastri Sai Baba comment: विगत कुछ माह से बागेश्वर धाम के कथावचक, धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री निरंतर चर्चा के केंद्र में बने रहते हैं। अब इन्होंने दावा किया है कि साई बाबा एक संत या फकीर हो सकते हैं, परंतु सनातन के ईश्वर नहीं।

जबलपुर में आयोजित एक कथा आयोजन के समय पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री ने ये बातें कही। जब उनसे शैलेन्द्र राजपूत ने साई बाबा की पूजा के नाम पर प्रश्न पूछा, तो फिर उत्तर में धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने कहा है, “हमारे धर्म के शंकराचार्य जी ने साईं बाबा को देवता का स्थान नहीं दिया है। शंकराचार्य हिंदू धर्म के प्रधानमंत्री हैं। इसलिए, उनकी बात मानना प्रत्येक सनातनी का धर्म है। हमारे धर्म के कोई भी संत चाहे वह गोस्वामी तुलसीदास जी हों या सूरदास जी हों, संत हैं, महापुरुष हैं, युगपुरुष हैं, कल्पपुरुष हैं लेकिन भगवान नहीं हैं।”

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने यह भी कहा, “लोगों की अपनी-अपनी आस्था है। किसी की निजी आस्था को हम ठेस नहीं पहुँचा सकते हैं। लेकिन, इतना कह सकते हैं, साईं बाबा संत हो सकते हैं, फ़कीर हो सकते हैं लेकिन भगवान नहीं हो सकते। हमारे ऐसा बोलने को लेकर लोग इसे कंट्रोवर्सी (Pandit Dhirendra Shastri Sai Baba comment) कह सकते हैं। लेकिन यह बोलना बहुत जरूरी है कि खाल पहनकर कोई गीदड़ शेर नहीं बन सकता।”

Also Read: बागेश्वर धाम सरकार के पीछे हाथ मुंह धोकर पड़े वामपंथियों, मौलवियों-पादरियों के “चमत्कार” पर सांप सूंघ जाता है?

शिरडी साईं बाबा को लेकर कही गई उनकी बातें (Pandit Dhirendra Shastri Sai Baba comment) पूर्णत्या असत्य भी नहीं है। कहने को साई बाबा का वास्ता सनातन धर्म से है, परंतु उनके और उनके अनुयाइयों के विचारों से ऐसा तो नहीं प्रतीत होता। यहाँ तक कि जब श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र के लिए दान पुण्य का प्रश्न उठा, तो अन्य देवस्थानों की तुलना में इन्होंने अपने हाथ पीछे खींच लिए।

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version