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7 भारतीय फिल्में जिन्हे OTT के बजाए सिनेमा हॉल में प्रदर्शित होना चाहिए था

कुछ असाधारण फिल्में, जो अपनी कलात्मक प्रतिभा के बावजूद, थियेट्रिकल रिलीज की भव्यता का अनुभव करने के बजाय ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज की गईं।

TFI Desk द्वारा TFI Desk
14 June 2023
in चलचित्र
7 भारतीय फिल्में जिन्हे OTT के बजाए सिनेमा हॉल में प्रदर्शित होना चाहिए था
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Films that deserved to be in theatres: ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्लेटफार्मों के आगमन ने निस्संदेह भारतीय फिल्म उद्योग के परिदृश्य को बदल दिया है। इन डिजिटल प्लेटफार्मों ने फिल्म निर्माताओं को अपनी रचनात्मकता दिखाने और व्यापक दर्शकों तक पहुंचने के लिए एक नया माध्यम प्रदान किया है, विशेष रूप से कोविड 19 महामारी के परिप्रेक्ष्य में!

हालांकि, कुछ असाधारण फिल्में ऐसी भी हैं, जो अपनी कलात्मक प्रतिभा के बावजूद, थियेट्रिकल रिलीज की भव्यता का अनुभव करने के बजाय ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज की गईं। इस लेख में, हम उन सात भारतीय फिल्मों पर प्रकाश डालते हैं जो वास्तव में सिनेमाघरों में प्रदर्शित (Films that deserved to be in theatres) होने के योग्य हैं।

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“Ludo” [2020]

यह एक ऐसी फिल्म थी जो वास्तव में सिल्वर स्क्रीन के आकर्षण की हकदार थी, चाहे जो भी हो। अनुराग बसु द्वारा निर्देशित, फिल्म चार अलग-अलग कहानियों का संकलन थी, जो अद्वितीय परिस्थितियों में एक में विलीन हो जाती है। नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई यह फिल्म न केवल अभिषेक बच्चन और पंकज त्रिपाठी के शानदार प्रदर्शन के कारण ही प्रसिद्ध नहीं हुई, बल्कि क्लासिक “किस्मत की हवा कभी नरम” के प्रफुल्लित करने वाले पुनरुद्धार के लिए भी प्रसिद्ध हुई, जो मूल रूप से 1951 की हिट “अलबेला” से थी।

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“Shershaah” [2021]

एक और फिल्म जिसे कोविड की वजह से अन्याय का सामना करना पड़ा, वह थी विष्णु वर्धन निर्देशित “शेरशाह”। अगस्त 2021 में अमेज़न प्राइम पर रिलीज़ हुई, धर्मा प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित और सिद्धार्थ मल्होत्रा अभिनीत फिल्म, कारगिल बहादुर, कैप्टन विक्रम बत्रा के कारनामों पर आधारित थी।

हालाँकि, जिस तरह से फिल्म को शूट किया गया था, साथ ही साथ सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी द्वारा दिए गए प्रदर्शनों ने इसे एक थियेटट्रिकल रिलीज के लिए और अधिक योग्य बना दिया। कल्पना कीजिए कि अगर “ये दिल मांगे मोर!” थियेटर में गूँजा होता, तो कितनी तालियाँ और सीटियाँ बजती!

“Sardar Udham” [2021]

यह एक और दिलचस्प मामला है कि एक अच्छी थियेट्रिकल रिलीज की प्रतीक्षा करने के बजाय निर्माता बहुत बेचैन हैं। ब्रिटिश भारत में पंजाब के पूर्व लेफ्टिनेंट गवर्नर माइकल ओ ड्वायर को मार गिराने वाले क्रांतिकारी उधम सिंह की सच्ची कहानी पर आधारित, “सरदार उधम” में विक्की कौशल को एक दमदार भूमिका निभाते हुए दिखाया गया है।

शूजीत सरकार द्वारा निर्देशित, यह ऐतिहासिक नाटक विजुअल रूप से आश्चर्यजनक था और इसके ऐतिहासिक महत्व और भावनात्मक प्रभाव की सही मायने में सराहना करने के लिए व्यापक थियेट्रिकल अनुभव की मांग की। वैचारिक चूकों के बावजूद, फिल्म में उचित थियेट्रिकल प्रदर्शन के लिए पर्याप्त सामग्री थी।

Films that deserved to be in theatres

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“Dasvi” [2022]

तुषार जलोटा द्वारा निर्देशित, “दसवी” एक सामाजिक व्यंग्य था, जिसमें शिक्षा के महत्व सहित विभिन्न मुद्दों पर टिप्पणी की गई थी। फिल्म, गंगा राम चौधरी के इर्द-गिर्द केंद्रित है, जो एक जेल में बंद राजनेता है, जो अपनी मैट्रिक की पढ़ाई पूरी करने का फैसला करता है। फिल्म के शक्तिशाली दृश्य और विचारोत्तेजक कहानी का दर्शकों पर अधिक प्रभाव पड़ता अगर यह सिनेमाघरों में रिलीज होती।

“Freddy” [2022]

कार्तिक आर्यन ने बार-बार सिद्ध किया है कि वह न्यूनतम संसाधनों के साथ अधिकतम रिटर्न दे सकते हैं। यह तब साबित हुआ, जब अधिकांश लोगों ने उन्हें खारिज कर दिया, उन्होंने भूल भुलैया 2 [2022] के साथ एक आश्चर्यजनक सफलता प्रदान की, जो पिछले साल बॉक्स ऑफिस पर सफल होने वाली चंद हिंदी फिल्मों में से एक थी। हालाँकि, शशांक घोष की “फ्रेडी” के साथ, कार्तिक आर्यन ने साबित कर दिया कि वह अभिनय में भी निपुण है।

फिल्म, एक सामाजिक रूप से अजीब दंत चिकित्सक फ्रेडी जिनवाला के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसके परमार्थ ने लगभग उसे मृत्यु के मुहाने पर पहुंचा दिया। ये एक दिलचस्प मनोवैज्ञानिक थ्रिलर है जिसने कई लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया। किसी ने इसकी उम्मीद नहीं की थी, और कुछ ने यह मांग भी की कि यह फिल्म वास्तव में सिनेमाघरों में रिलीज होनी चाहिए!

 

“Qala” [2022]

अन्विता दत्त गुप्तन द्वारा निर्देशित फिल्म “कला” एक और फिल्म थी जिसने सभी को सचमुच आश्चर्यचकित कर दिया था। मुख्य भूमिका में तृप्ति डिमरी अभिनीत, “कला” एक विचारोत्तेजक फिल्म थी, जिसने 40 के दशक के अंत में संगीत उद्योग की खोज की, साथ ही एक माँ और एक बेटी के बीच संघर्ष, जिसे उसकी सूरत से ही चिढ़ थी। फिल्म की मनोरम छायांकन और शक्तिशाली प्रदर्शन के साथ-साथ उत्कृष्ट संगीत ने थिएटर सेटिंग में दर्शकों पर स्थायी प्रभाव डाला होता।

Films that deserved to be in theatres

 

और पढ़ें: 7 भारतीय फिल्में, जो गाजे बाजे के साथ लॉन्च होने के बाद भी रिलीज से वंचित रही

“Sirf ek Bandaa Kaafi Hai” [2023]

यूट्यूबर से लेखक और निर्देशक बने अपूर्व सिंह कार्की द्वारा निर्देशित, फिल्म “सिर्फ एक बंदा काफी है” सभी बाधाओं के खिलाफ अपने केस को साबित करने के लिए एक वकील के संघर्ष पर केंद्रित है। ये फिल्म मूल रूप से एडवोकेट पीसी सोलंकी के संघर्षों पर आधारित है, वह व्यक्ति जिसने विवादास्पद तांत्रिक आसाराम बापू को अपने अनुयायियों का यौन उत्पीड़न करने के आरोप में जेल तक पहुंचाया।

कोर्ट रूम ड्रामा बिल्कुल भीगने वाला था, साथ ही पेचीदा भी। हालाँकि इसे एक सीमित स्क्रीन रिलीज़ मिली, लेकिन किसी को आश्चर्य होता है कि अगर निर्माताओं ने एक पूर्ण थियेट्रिकल रिलीज़ के लिए जाने का फैसला किया होता तो क्या होता।

ओटीटी प्लेटफार्मों ने फिल्म निर्माताओं को अपने काम को व्यापक दर्शकों के सामने प्रदर्शित करने के लिए एक अवसर प्रदान किया है, परंतु कुछ फिल्मों में एक सिनेमाई गुणवत्ता होती है जो एक थियेट्रिकल रिलीज के व्यापक अनुभव की मांग करती है। उपरोक्त भारतीय फिल्में, उनकी असाधारण कहानी, सम्मोहक प्रदर्शन और आश्चर्यजनक दृश्यों के साथ, बड़े पर्दे पर देखने लायक हैं।

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