आखिरकार घुटने टेक दिए कनाडा ने!

खेल ख़त्म ट्रूडो सरकार!

रेसिप तैयप एर्दोगन, महाथिर मोहम्मद, इमरान खान नियाज़ी, जो बिडेन और जस्टिन ट्रूडो में क्या समानता है? ठीक है, अधिक ओवर एक्साइटेड मत होइए, मुझे पता है कि आप क्या सोच रहे हैं, लेकिन यहाँ बात है: उनमें से प्रत्येक ने या तो अपने देश के प्रशासन पर मजबूत पकड़ बना रखी है या फिर एक समय मजबूती से शासन किया है।
फिर भी, अपनी शक्ति और प्रभाव के बावजूद, इन सभी नेताओं में एक समान दोष है – वे भारत के साथ उलझ गए, और यहीं से उनकी स्थिति बद से बदतर हो गए। समय बीतने के साथ इनमें से दो नेता उड़नछू हो गए हैं। इस बीच, दो किसी भांति अपने पदों पर डटे हुए हैं।

परन्तु जस्टिन “जसटिंडर” ट्रूडो, क्या ही कहें? भारत ने केवल अपने रौद्र रूप का अंश दिखाया, और उतने में ही इनके प्राण सूख गए! आज हम चर्चा करेंगे कि कैसे जस्टिन ट्रूडो ने भारत को चुनौती देने की सोची, और कैसे आज वह न घर के रहे, और न ही घाट के!

क्यों ट्रूडो ने गलत देश से पन्गा मोल लिया!

अभी हाल ही में कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने एक अहम बयान दिया। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने खालिस्तान आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के संबंध में राजनयिक विवाद को सुलझाने के लिए भारत के साथ निजी बातचीत की कनाडा की इच्छा व्यक्त की।रॉयटर्स ने पत्रकारों से जोली के हवाले से कहा, “हम भारत सरकार के संपर्क में हैं। हम कनाडाई राजनयिकों की सुरक्षा को बहुत गंभीरता से लेते हैं, और हम निजी तौर पर बातचीत करना जारी रखेंगे क्योंकि हमारा मानना है कि राजनयिक बातचीत तब सबसे अच्छी होती है जब वे निजी रहती हैं।” यह बयान उन रिपोर्टों के बाद आया है जिनमें कहा गया था कि भारत ने कनाडा से 41 राजनयिकों को वापस बुलाने का अनुरोध किया था।

और पढ़ें: अब ट्रूडो के दावों को कैनेडियाई मीडिया ही कर रहा “फैक्ट चेक!”

लेकिन हम इस मुकाम तक कैसे पहुंचे? यह सब सितंबर 2023 के अंत में शुरू हुआ जब कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत के खिलाफ विदेशी हस्तक्षेप का आरोप लगाया। बात तो चिंताजनक है, परन्तु भारत ने वास्तव में क्या किया? कनाडाई संसद में ट्रूडो के संबोधन के अनुसार, भारत पर कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया गया था।

हाँ, आपने सही सुना – एक खालिस्तानी चरमपंथी, जिसे इंटरपोल द्वारा चिह्नित किया गया था, और कई “नो फ्लाई लिस्ट” में, जस्टिन ट्रूडो द्वारा एक निर्दोष नागरिक माना गया था, कथित तौर पर निर्दयी भारतीयों द्वारा उसकी हत्या कर दी गई थी। नायक में सही कहा गया है, “आप जो बोल रहे हो, वो सुनने के लिए, बहस के लिए अच्छा है, लेकिन प्रैक्टिकल नहीं है!”

जस्टिन ट्रूडो ने इस मामले को काफी गंभीरता से लिया. जब ट्रूडो जैसा प्रभावशाली नेता ऐसी चिंताएं उठाता है, तो दुनिया को इस पर ध्यान देना चाहिए – भारत या किसी अन्य देश को भूल जाइए; मंगल, बुध, शनि, राहु, केतु जैसे सुदूर ग्रहों के देशों को भी ध्यान देना चाहिए!

क्यों ट्रूडो पड़ गए अलग थलग?

अब भारत ने भी इन निराधार आरोपों का जोरदार खंडन किया, परन्तु ट्रूडो आसानी से पीछे हटने वालों में से नहीं थे। उन्होंने अपने दावों के समर्थन हेतु प्रमुख महाशक्तियों से समर्थन मांगने से लेकर वैश्विक मीडिया आउटलेट्स को अपने पक्ष में करने का प्रयास करने तक हर संभव रास्ता खोजा।

किसी भी सामान्य दिन में, ये युक्तियाँ काम कर सकती थीं, लेकिन ट्रूडो ने एक मूलभूत आवश्यकता को नजरअंदाज कर दिया: अपने दावों को साबित करने के लिए विश्वसनीय सबूत। इस महत्वपूर्ण तत्व की अनुपस्थिति उसे फिर से परेशान करने लगेगी। जब टोरंटो सन और द नेशनल पोस्ट जैसे स्थानीय समाचार स्रोतों ने भी आरोपों पर भारत की दृढ़ प्रतिक्रिया का संकेत दिया, तो इसे एक चेतावनी के रूप में काम करना चाहिए था।

और पढ़ें: कनाडा के विरुद्ध फाइनेंशियल टाइम्स ने बनाया भारत का मार्ग सुगम!

फिर भी ट्रूडो निडर होकर एक के बाद एक आरोप लगाते रहे। वह भूल गया था कि वह भारत के साथ काम कर रहा है, न कि किसी ऐरे गैरे नत्थू खैरे राष्ट्र के साथ जिसे आसानी से इधर-उधर धकेला जा सके। वैश्विक शक्तियों से समर्थन हासिल करने की ट्रूडो की कोशिशें दो प्राथमिक कारणों से विफल हो गईं: उनके पास पर्याप्त सबूतों की कमी थी, और ये शक्तियां भारत, विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका को नाराज करने का जोखिम उठाने के लिए अनिच्छुक थीं।

वैश्विक मीडिया आउटलेट्स की ओर रुख करते हुए, ट्रूडो ने उम्मीद जताई कि वे उनके मामले को मजबूत करने में मदद करेंगे। हालाँकि, उनके कवरेज ने अनजाने में भारत की स्थिति को मजबूत कर दिया। उदाहरण के लिए, वाशिंगटन पोस्ट इस तथ्य को नजरअंदाज नहीं कर सका कि ट्रूडो प्रशासन ने पूरी जांच को गलत तरीके से संभाला था। इस बीच, द फाइनेंशियल टाइम्स जैसे प्रकाशनों ने ट्रूडो के दावों का समर्थन करने वाले ठोस सबूतों की कमी पर सूक्ष्मता से संकेत दिया।

शायद अभी भी सुधरे नहीं

जब फाइनेंशियल टाइम्स ने पहली बार रिपोर्ट दी कि भारत कनाडाई राजनयिकों के लिए राजनयिक छूट को निलंबित करने पर विचार कर रहा है, तो प्रारम्भ में संदेह हुआ। कई लोगों को आश्चर्य हुआ कि क्या वास्तव में इतना कठोर कदम उठाया जा सकता है। हालाँकि, हाल के घटनाक्रमों से पता चला है कि ये दावे हवा में नहीं किए गए थे, क्योंकि कनाडा ने अब भारतीय राजनयिकों के साथ निजी बातचीत शुरू की है।

विदेश मंत्री मेलानी जोली के अनुसार, “तनाव के क्षणों में – क्योंकि वास्तव में हमारी दोनों सरकारों के बीच पहले से कहीं अधिक तनाव है – यह महत्वपूर्ण है कि राजनयिक जमीन पर रहें, और इसीलिए हम एक मजबूत राजनयिक पदचिह्न के महत्व पर विश्वास करते हैं भारत।” यह बयान मौजूदा गतिरोध को सुलझाने में कूटनीति की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करता है”।

बताओ, अभी तो भारत ने कूटनीतिक डंडा भी नहीं उठाया, और ट्रूडो प्रशासन अभी से भीगी बिल्ली बन गया! खुद प्रधानमंत्री ट्रूडो ने भी स्थिति को और अधिक बिगड़ने से रोकने की अपनी इच्छा पर जोर दिया है। हालाँकि, ऐसा प्रतीत होता है कि प्रधान मंत्री ट्रूडो ने अभी तक इस प्रकरण से सबक पूरी तरह से नहीं समझा है। कनाडा सबूतों का बोझ अपने से ज़्यादा भारत पर डालता रहता है, ख़ासकर लगाए गए आरोपों के संबंध में।

इतना तो स्पष्ट है कि कनाडा ने भारत के अडिग प्रतिरोध के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। स्मरण रहे कि संयुक्त राज्य अमेरिका जैसी वैश्विक महाशक्ति को भी भारत को चुनौती देने से पहले दस बार सोचना पड़ता है। तो जस्टिन ट्रूडो, क्षमा करें, जस्टिंडर ट्रूडो ने यह कैसे सोचा कि वह भारत को चुनौती देंगे और उन्हें कोई कुछ नहीं कहेगा?

TFI का समर्थन करें:

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ‘राइट’ विचारधारा को मजबूती देने के लिए TFI-STORE.COM से बेहतरीन गुणवत्ता के वस्त्र क्रय कर हमारा समर्थन करें।

Exit mobile version