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भारत का अपना जेट इंजन बनाने के मिशन पर काम कर रही यह भारतीय कंपनी

भारत  में जेट इंजन विकसित करने के लिए देश की एक निजी कंपनी बाजार में उतर चुकी है। डीजी प्रोपल्शन छोटे विमानों और हाई-लिफ्ट-पावर जेटपैक के लिए शक्तिशाली गैस टरबाइन इंजन बनाने में विशेषज्ञता रखती है।

Akash Gaur द्वारा Akash Gaur
11 March 2024
in चर्चित, तकनीक
जेट इंजन, डीजी प्रोपल्शन,
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नरेंद्र मोदी सरकार की प्रतिपादित “मेक-इन-इंडिया” और “आत्मनिर्भर भारत” की भावना, भारत के लगभग हर क्षेत्र में व्याप्त हो गई है। इसी के परिणामस्वरूप भारत  में जेट इंजन विकसित करने के लिए देश की एक निजी कंपनी बाजार में उतर चुकी है। 

जैसे-जैसे देश अपनी वायु शक्ति को मजबूत कर रहा है और अपनी सुरक्षा को मजबूत करने के लिए विमानों का उत्पादन और खरीद कर रहा है। इसी के मद्देनजर विदेशी भागीदारों के साथ जेट इंजन के सौदे भी तलाशे जा रहे हैं। जेट-इंजन निर्माण से जुड़ी तकनीकी जानकारी के यथासंभव पूर्ण हस्तांतरण की तलाश में ऐसा किया जा रहा है।

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उदाहरण के लिए, भारत अपने पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान के इंजन को मूर्त रूप देने के लिए फ्रांस के साथ चर्चा कर रहा है, जिसे वर्तमान में विकासधीन है। दोनों देश प्रौद्योगिकी के 100 प्रतिशत हस्तांतरण पर विचार कर रहे हैं।

इसी तरह भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका मिलकर भारत की वायुसेना के लिए जेट इंजन बानाएंगे। इसमें भारत की हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड और यूएस की जीई एयरोस्पेस के बीच साझेदारी के माध्यम से लड़ाकू जेट इंजन बनाए जाएंगे।

इसके तहत यूएस की जीई एयरोस्पेस कंपनी F-414 फाइटर जेट इंजन के निर्माण के लिए अपनी 80 प्रतिशत तकनीक भारत को ट्रांसफर करेगी। इस टेक्नोलॉजी ट्रांसफर का मकसद हल्के लड़ाकू विमान (LCA) MKII की क्षमताओं को बढ़ाना है। ये लड़ाकू इंजन ‘तेजस मार्क-2’ के लिए बनाए जाएंगे। मार्क-2 तेजस का एडवांस मॉडल है और इसमें GE-F414 इंजन लगना है।

हालांकि, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण से जुड़ी ऐसी अंतर्राष्ट्रीय साझेदारियां निकट भविष्य होनी हैं, उससे पहले भारत में जेट इंजन बनाने के लिए कई वर्षों से एक छोटा लेकिन महत्वपूर्ण घरेलू प्रयास पहले ही हो चुका है।

भारत में जेट इंजन पहल के मामले में बहुत कम काम हुआ है। जेट इंजन बनाने के लिए आवश्यक घरेलू विनिर्माण क्षमताएं सीमित हो गई हैं और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के अवसरों के साथ भी ऐसा ही हुआ है। यहां तक कि इस क्षेत्र में अनुसंधान और विकास(R&D) की उच्च लागत ने भी एक बाधा के रूप में काम किया है।

हालांकि, ऐसी प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद जेट इंजन विकसित करने के लिए भारत की एक निजी कंपनी बाजार में उतर चुकी है। प्रतीक धवन डीजी प्रोपल्शन के प्रमुख हैं, जो एयरोस्पेस उत्पाद बनाने वाली कंपनी है। यह कंपनी छोटे विमानों और हाई-लिफ्ट-पावर जेटपैक के लिए शक्तिशाली गैस टरबाइन इंजन बनाने में विशेषज्ञता रखती है। यह कंपनी देश को उसका अपना जेट इंजन सौंपना चाहती हैं।

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इंजन बनाना एक शौक के रूप में किया शुरू

पंजाब के जालंधर स्थित डॉ. बीआर अंबेडकर राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी की पढ़ाई करते हुए भी धवन घरेलू जेट इंजन बना रहे थे, उन्हें विश्वास था कि एक दिन वह एक जेट इंजन निर्माण कंपनी शुरू करेंगे।

उन्होंने जेट इंजन बनाने के अपने शौक को अपने पाठ्यक्रम में शामिल किया, जिसमें सहपाठी आनंद उत्सव कपूर और महेश कुमार मोबिया भी शामिल हुए। साथ में, उन्होंने एक माइक्रो गैस टरबाइन का निर्माण किया, जिसे धवन जेट इंजन के बिजली उत्पादन समकक्ष कहते हैं।

परियोजना के पीछे का विचार ग्रिड के बिना दूरदराज के क्षेत्रों में बिजली प्रदान करना था। उनका मानना था कि एक माइक्रो गैस टरबाइन अपने उच्च शक्ति-से-भार अनुपात के कारण काम करेगा।

तीनों इंजीनियरों ने अपने टरबाइन को एक जेट विमान के प्रणोदन तंत्र पर आधारित किया था। माइक्रोटर्बाइन किसी भी ईंधन- तरल पेट्रोलियम गैस, केरोसिन, बायोगैस, प्राकृतिक गैस, डीजल पर काम कर सकता है और 25 किलोवाट बिजली का उत्पादन करने और एक गांव या शहरी इलाके के 25-30 घरों को रोशन करने में सक्षम था।

कपूर, मोबिया और धवन ने अपनी थीसिस जमा की और स्नातक होने के एक साल बाद, 2015 में कॉलेज में “वितरित बिजली उत्पादन के लिए एक ऑटोमोटिव टर्बोचार्जर का उपयोग करके एक माइक्रो गैस टरबाइन का डिजाइन और निर्माण” शीर्षक से अपना प्रोजेक्ट प्रस्तुत किया। यहां तक कि उन्होंने अपने कॉलेज की इंजन प्रयोगशाला में रखने के लिए एक और इंजन भी बनाया और उस पर अपना फोन नंबर अंकित किया ताकि समान विचारधारा वाले लोग उन तक पहुंच सकें।

शुरुआती सफलताओं और इंजन के बेहतर प्रदर्शन से प्रोत्साहित होकर धवन ने इंजनों के साथ काम करना शुरू किया, जो केवल एक शौक परियोजना के रूप में शुरू हुआ था, लेकिन धीरे-धीरे उनके काम ने गति पकड़ी। उनकी प्रगति ऐसी थी कि, 2015 में एक वरिष्ठ IAF अधिकारी ने उनके जेट-इंजन के काम में रुचि व्यक्त की। धवन के लिए इस संपर्क ने उनके द्वारा तब तक किए गए वर्षों के काम को मान्य कर दिया।

हालांकि इसी वर्ष वह मिशिगन टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में मैकेनिकल इंजीनियरिंग में मास्टर करने के लिए अमेरिका चले गए। दो वर्षों में उन्होंने नवीन अवधारणाएं डिज़ाइन कीं, जिसके लिए उन्होंने चार पेटेंट दायर किए और पिछले एक वर्ष में उन्हें प्राप्त किया। 2017 में स्नातक होने के बाद उन्होंने कैटरपिलर, जॉन डीरे और रोल्स-रॉयस जैसी शीर्ष निर्माण कंपनियों में काम करना शुरू किया, जहां वह वर्तमान में कार्यरत हैं।

लैब से बाज़ार तक

2018 में धवन ने अपने पहले एयरो इंजन का परीक्षण किया। उस वर्ष जब वह जॉन डीयर में थे तो धवन की मुलाकात भारतीय नौसेना के एक पूर्व कर्मी से हुई, जिन्होंने भारत में जेट इंजन और संबंधित विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के लिए धवन के साथ अपना दृष्टिकोण साझा किया। जल्द ही चिराग गुप्ता डीजी प्रोपल्शन में सह-संस्थापक के रूप में शामिल हो गए। स्टार्टअप को औपचारिक रूप से एक साल बाद 2019 में शामिल किया गया था।

आज डीजी प्रोपल्शन के तीन उत्पाद बाजार के लिए तैयार हैं। DG J20, J40 और J60 टर्बोजेट इंजन यूएवी और रक्षा उद्देश्यों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इंजन नामों में संख्या 20, 40, और 60 उन इंजनों के लिए अधिकतम थ्रस्ट क्षमता को दर्शाती है- 20 किलोग्राम-बल, 40 किलोग्राम, और 60 किलोग्राम। DG की वर्तमान लाइनअप में J40 को सबसे शक्तिशाली इंजन कहा जाता है।

यूएवी के लिए बाजार का अवसर भारत के साथ-साथ वैश्विक स्तर पर भी बहुत बड़ा है, जिसका अनुमान क्रमशः $1 बिलियन और $18 बिलियन है। छोटे जेट इंजनों का वैश्विक बाज़ार $1.3 बिलियन का है। रक्षा, निगरानी और कृषि सहित अन्य क्षेत्रों में यूएवी की मांग बढ़ रही है।

यहां डीजी प्रोपल्शन जैसे एयरोस्पेस और रक्षा खिलाड़ी के लिए अवसर निहित है। कंपनी ने अपने जेट इंजनों को यूएवी में उपयोग के लिए तैयार किया है। ये इंजन यूएवी की तरह ही तेज़, ईंधन कुशल, किफायती और टिकाऊ हैं।

फरवरी में डीजी प्रोपल्शन ने अपने इंजन का परीक्षण किया, इसे अलग-अलग थ्रॉटल और अन्य चीजों के बीच अचानक आरपीएम परिवर्तन के रूप में रिंगर के माध्यम से पहले 30 मिनट के लिए और फिर 1 घंटे और 10 मिनट के लिए पहली बार मायावी 1 घंटे के निशान को पार किया। लगभग 90,000 आरपीएम पर 1 घंटे की सहनशक्ति दौड़ एक यूएवी को 300 किलोमीटर (किमी) से अधिक तक ले जाने के लिए पर्याप्त है।

सिर्फ इंजन निर्माण से कहीं अधिक

हालाँकि धवन एक दशक से अधिक समय से इंजन-निर्माण में लगे हुए हैं, लेकिन यह उनका अंतिम खेल नहीं है। उनका कहना है कि उनका काम भारतीय क्षमताओं में आत्मविश्वास पैदा करना भी है। वे कहते हैं, “जेट इंजन बनाने के अलावा, डीजी प्रोपल्शन में हम जो करने की कोशिश कर रहे हैं, वह यह कहानी तैयार करना है कि हां, हम भारत में इन इंजनों का निर्माण और परीक्षण कर सकते हैं।”

जेट इंजन में जाने वाली प्रमुख प्रौद्योगिकियाँ, जिनमें रोटर, कंप्रेसर डिफ्यूज़र, दहन कक्ष और नोजल गाइड वेन शामिल हैं, सभी भारत में डीजी प्रोपल्शन द्वारा डिजाइन और निर्मित की जाती हैं। यहां तक कि नियंत्रक, जो ईंधन प्रवाह, तापमान, दबाव और गति जैसे मापदंडों सहित इंजन के संचालन की निगरानी और प्रबंधन करता है, को घर में ही डिजाइन और परीक्षण किया गया था।

उल्लेखनीय रूप से, अपने पूरे जीवन में इलेक्ट्रॉनिक्स से दूर रहने के बावजूद, धवन ने एक नियंत्रक के साथ आने के लिए डेढ़ साल तक मुद्रित सर्किट बोर्ड डिजाइन और कोड सीखने में अच्छी मेहनत की। क्षेत्रों में अपने जेट इंजनों की बिक्री पर नजर रख रहा है। वे अपने ग्राहकों को बिक्री के बाद की सेवाएं – रखरखाव, मरम्मत, ओवरहाल – प्रदान करने की भी योजना बना रहे हैं।

धवन और डीजी के लिए यह एक आसान यात्रा नहीं रही है: एक दशक से अधिक समय से वे प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग के सबसे कठिन इलाकों से गुजरे हैं, देर रात तक, असफल परीक्षणों के कारण, लेकिन वे अभी भी यहां हैं, जीवित हैं और सक्रिय हैं। यदि इन सभी प्रयासों का अर्थ यह है कि वे भारत को अपना स्वयं का जेट इंजन देने में सक्षम हैं और यह दिखाते हैं कि जेट इंजन वास्तव में भारत में बनाए जा सकते हैं, तो यह सब इसके लायक होगा।

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Tags: DG Propulsionjet engineMake in IndiaSelf-reliant Indiaआत्मनिर्भर भारतजेट इंजनडीजी प्रोपल्शनमेक इन इंडिया
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BCCI के लिए संदेश: ‘काली पट्टी’ बांधो या न बांधों- पहलगाम के जख्म ‘हरे’ ही रहेंगे

14 September 2025

अगर पूछा जाए कि भारत का सबसे बड़ा धर्म क्या है? या वो कौन सा धर्म है जहां अलग अलग विचारधाराओं, जातियों, नस्लों और भाषा...

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