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टाटा की विस्तारा एयरलाइन में क्यों मचा है हंगामा? क्या है वजह जानें।

टाटा की एयरलाइन कंपनी विस्तारा के पायलट पिछले कुछ दिनों से हड़ताल पर हैं। इस कारण एयरलाइन को 100 से अधिक उड़ानें कैंसल करनी पड़ी हैं।

Akash Gaur द्वारा Akash Gaur
3 April 2024
in चर्चित, यात्रा
विस्तारा एयरलाइन, टाटा समूह, एयरलाइन कंपनी, सिंगापुर एयरलाइंस
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भारत की अग्रणी एयर कैरियर विस्तारा एयरलाइन फिर से खबरों में है, लेकिन अच्छे कारणों से नहीं। सिंगापुर एयरलाइंस और टाटा समूह के संयुक्त स्वामित्व वाली एयरलाइन ने पिछले कुछ दिनों में कई उड़ानों में देरी और फलाइट रद्दीकरण की घोषणा की है। सोमवार को साझा किए गए एक बयान में, एयरलाइंस ने असुविधा को स्वीकार किया और कहा कि टीमें स्थिति को स्थिर करने की कोशिश कर रही हैं। 

उड़ान में देरी और रद्दीकरण

मंगलवार सुबह प्रमुख शहरों से विस्तारा की कम से कम 38 उड़ानें रद्द कर दी गईं। रद्द की गई उड़ानों में मुंबई से प्रस्थान करने वाली 15, दिल्ली से 12 और बेंगलुरु से 11 उड़ानें थीं। एनडीटीवी के अनुसार, यह घटनाक्रम कल विस्तारा की 50 उड़ानों को रद्द करने और 160 और उड़ानों के विलंबित प्रस्थान के बाद हुआ है।

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एक और Iphone प्लांट खरीदने की योजना बना रहा टाटा ग्रुप।

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विस्तारा इन कमियों को लेकर कई असंतुष्ट यात्री एक्स पर देरी और रद्दीकरण को लेकर अपनी निराशा व्यक्त कर रहे हैं। इंफोसिस के पूर्व मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) मोहनदास पई उनमें से एक थे, जिन्होंने बेंगलुरु से अहमदाबाद के लिए विस्तारा की उड़ान में देरी पर नाराजगी जताई थी। 

मोहनदास पई ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स पर लिखा, “@एयरविस्टारा की सेवा बेकार है। सुबह 10-30 बजे बेंगलुरु से अहमदाबाद प्रस्थान से 20 मीनट पहले, वे डीपाचर का समय बदलकर दोपहर 12 बजे कर देते हैं। कोई पूर्व सूचना नहीं, @विस्तारा ने देरी का संदेश क्यों नहीं दिया? भयानक सेवा, कोई घोषणा नहीं, कोई स्पष्टता नहीं।”

@airvistara service sucks. 20mts before departure from BLR to AHMEDABAD . -10-30 am, they change the time of D to 1200 noon. No prior notice. Why did @vistara not message the delay? Terrible service, no announcement, no clarity

— Mohandas Pai (@TVMohandasPai) April 1, 2024

इसी कड़ी में लेखक और इतिहासकार विक्रम संपत ने भी एक्स पर आखिरी मिनट में अपनी उड़ान रद्द होने के बाद सोशल मीडिया पर निराशा व्यक्त की।

Pathetic @airvistara … mumbai blore flight 5 pm gets cancelled last min citing "operational reasons".. we change booking to morning 9 am. U announce boarding n then say "operational reason" it now leaves at 11. Do u even care for ur customers, their time, money? As a CV Gold…

— Dr. Vikram Sampath, FRHistS (@vikramsampath) April 1, 2024

यह पहली बार नहीं है जब विस्तारा ने अपने ग्राहकों को बोर्डिंग गेट पर घंटों इंतजार कराया है। जब पिछले महीने मुख्य रूप से पायलटों की कमी के कारण दिल्ली और मुंबई के हवाई अड्डों पर विमान परिचालन बाधित हुआ था, तो एयरलाइन को इसी तरह के संकट का सामना करना पड़ा था।

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विस्तारा में पायलट संकट

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, विस्तारा के पायलट कथित तौर पर एयर इंडिया के साथ विलय के बाद कथित वेतन कटौती से परेशान हैं। दरअसल, विलय को दौरान संशोधित वेतन संरचना पायलटों को भेज दी गई थी, जिन्हें अल्प सूचना पर इस पर हस्ताक्षर करने का निर्देश दिया गया था। उन्हें यह भी सूचित किया गया था कि ऐसा करने में विफल रहने पर उन्हें विलय से बाहर कर दिया जाएगा। इस प्रकार इसका विरोध करने के लिए पायलट ड्यूटी पर नहीं आ रहे हैं, जिससे विस्तारा में कॉकपिट क्रू की कमी हो रही है।

CNBC-TV18 से बात करने वाले एक पायलट के अनुसार, अगर यही स्थिति जारी रही तो कल भी 70 रद्दीकरण हो सकती हैं। विरोध कर रहे अधिकांश पायलट एयरबस ए320 के बेड़े का संचालन करने वाले फर्स्ट पायलट हैं। बता दें, मूल चिंता उनके सेवा समझौते से संबंधित है, जिसमें एयर इंडिया के साथ विभाग-व्यापी विलय शुरू होने से पहले बड़े बदलाव हुए थे।

समाचार चैनल के सूत्रों के अनुसार, विस्तारा के पायलटों को, जिन्हें पहले 70 घंटे के वेतन की गारंटी दी गई थी, अब संशोधित संरचना के तहत 40 घंटे का निश्चित वेतन मिलेगा, एयर इंडिया के पायलटों के समान ही।

एक अन्य पायलट ने कहा, “इस संशोधन से विस्तारा के पायलटों का वेतन 50 फीसदी तक कम हो गया है।” एक दूसरे अन्य पायलट ने बाताया कि, प्रथम अधिकारियों का वेतन लगभग ₹90,000 से ₹1,00,000 तक कम हो गया है। एक अन्य पायलट ने पुष्टि की कि, “कई पायलट वेतन से नाखुश हैं। उन्हें 40 उड़ान घंटों के लिए भुगतान किया जाएगा जिसके परिणामस्वरूप पायलटों के लिए मौजूदा वेतन से कम वेतन मिलेगा।”

विस्तारा की प्रतिक्रिया

विस्तारा ने उड़ानों में लगातार देरी और रद्द होने के लिए “चालक दल की अनुपलब्धता” का हवाला दिया और कहा कि “हम पुष्टि करते हैं कि पिछले कुछ दिनों में विभिन्न परिचालन कारणों से हमारी कई उड़ानें रद्द हुई हैं और अपरिहार्य देरी हुई है। हमारी टीमें स्थिति को स्थिर करने के लिए अथक प्रयास कर रही हैं। 

इंडिया टुडे के अनुसार, यात्रियों की आलोचना के बाद एयरलाइंस ने एक आधिकारिक बयान में कहा, हमें इन व्यवधानों के कारण हमारे मूल्यवान ग्राहकों को हुई असुविधा के लिए खेद व्यक्त करते हैं। “हमने अपने नेटवर्क में पर्याप्त कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए, अपनी संचालित उड़ानों की संख्या को अस्थायी रूप से कम करने का निर्णय लिया है। 

जब भी संभव हो, हमने उड़ानों को संयोजित करने या अधिक संख्या में ग्राहकों को समायोजित करने के लिए चुनिंदा घरेलू मार्गों पर अपने B787-9 ड्रीमलाइनर और A321neo जैसे बड़े विमानों को भी तैनात किया है। हम प्रभावित ग्राहकों को वैकल्पिक उड़ान विकल्प या लागू होने पर रिफंड की भी पेशकश कर रहे हैं।

एक बार फिर, हम समझते हैं कि इन व्यवधानों के कारण हमारे ग्राहकों को भारी असुविधा हुई है, और हम इसके लिए उनसे ईमानदारी से माफी मांगते हैं। हम स्थिति को स्थिर करने की दिशा में काम कर रहे हैं और बहुत जल्द अपनी नियमित क्षमता का संचालन फिर से शुरू करेंगे।

सरकार ने मांगा जवाब

इस बीच, एएनआई के मुताबिक नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) ने उड़ान रद्द होने और बड़ी देरी के संबंध में विस्तारा से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी एयरलाइन से पूछा है कि यात्रियों को होने वाली असुविधा से निपटने के लिए वे क्या कदम उठा रहे हैं।

वहीं, यात्रियों को सलह दी जाती है कि लंबी लाइनों और असुविधा से बचने के लिए, यात्री हवाई अड्डे पर जाने से पहले एयरलाइन से अपनी उड़ान की स्थिति की जांच कर लें। ताकि उनको किसी भी तरह की कोई परेशानी न उठानी पड़े।

और पढ़ें:- क्या है नया टोल कलेक्शन सिस्टम? क्या टोल प्लाजा से मिलेगी मुक्ति? 

Tags: airline companySingapore AirlinesTata Groupvistara airlineएयरलाइन कंपनीटाटा समूहविस्तारा एयरलाइनसिंगापुर एयरलाइंस
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