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रक्षाबंधन पर्व का हिंदू शास्त्रों में क्या है महत्व? क्या हैं इसके पीछे की वास्तविक कथाएं?

श्रावण, शुक्ल पक्ष, पूर्णिमा को मनाए जा रहे रक्षाबंधन पर्व का हिंदू शास्त्रों में क्या है महत्व?

Chaman Kumar Mishra द्वारा Chaman Kumar Mishra
11 August 2022
in समीक्षा, संस्कृति
रक्षाबंधन पर्व का हिंदू शास्त्रों में क्या है महत्व? क्या हैं इसके पीछे की वास्तविक कथाएं?

Source: Dainik Jagran

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रक्षा बंधन वैसे तो हिन्दू समाज के परिवारों में बहनों द्वारा भाइयों को रक्षा सूत्र बांधने के पर्व के रूप में प्रचलित है किन्तु रक्षा बंधन के पर्व का भारतीय जनमानस प्राचीन काल से ही गहरा संबंध रहा है। पुरातन भारतीय परंपरा में समाज का मार्गदर्शक शिक्षक वर्ग होता था, वह रक्षा सूत्र के सहारे इस देश की ज्ञान परंपरा की रक्षा का संकल्प शेष समाज से कराता था। सांस्कृतिक और धार्मिक पुरोहित वर्ग भी रक्षा सूत्र के माध्यम से समाज से रक्षा का संकल्प कराता था। राजव्यवस्था के अन्दर राजपुरोहित राजा को रक्षा सूत्र बाँध कर धर्म और सत्य की रक्षा के साथ साथ संपूर्ण प्रजा की रक्षा का संकल्प कराता था।

आज भी किसी भी  धार्मिक और सांस्कृतिक अनुष्ठान के बाद रक्षा सूत्र के माध्यम से उपस्थित सभी जनों को रक्षा का संकल्प कराया जाता है। कुल मिलाकर रक्षाबंधन का मौलिक भाव यही है कि समाज का शक्ति सम्पन्न वर्ग विशिष्ट अपनी शक्ति सामर्थ्य का बोध और दायित्व ध्यान में रखकर समाज के श्रेष्ठ मूल्यों का एवं समाज की रक्षा का संकल्प लेता है।  संघ के संस्थापक  परम पूज्य डॉक्टर साहब हिन्दू समाज में समरसता स्थापित करना चाहते थे तो उन्हे स्वाभाविक रूप से यह पर्व समस्त हिन्दू समाज के लिए परस्पर मिलकर समस्त हिन्दू समाज की रक्षा का संकल्प लेने के दायित्व बोध के रूप में मनाने का विचार आया और उन्होंने इस पर्व के  सुन्दर स्वरूप के साथ इसे संघ उत्सव के रूप में स्थापित किया।

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संघ के उत्सवों के रूप में स्थापित होने के साथ इसके अर्थ का विस्तार हुआ और यह सीमित अर्थों में संकुचित न रहकर व्यापक अर्थों में समाज के प्रत्येक वर्ग की रक्षा का संकल्प लेने का उत्सव बन गया।  समाज का एक भी अंग अपने आपको अलग-थलग या असुरक्षित अनुभव न करने पाये – यह भाव जाग्रत करना संघ का उद्देश्य है।

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विस्तृत विवेचना

रक्षाबंधन आपसी विश्वास का पर्व है इस पर्व पर जो-जो सक्षम हैं , वे अन्य को विश्वास दिलाते हैं कि वे निर्भय रहें ,किसी भी संकट में सक्षम उनके साथ खड़े रहेंगे। धर्मो रक्षति रक्षित: अर्थात् हम सब मिलकर धर्म की रक्षा करें. समाज में मूल्यों का रक्षण करें। अपनी श्रेष्ठ परंपराओं का रक्षण करें। तभी तो धर्म सम्पूर्ण समाज की रक्षा करने में सक्षम हो सकेगा। यही धर्म का व्यावहारिक पक्ष है।  धर्म कोई बाहरी तत्व नहीं है यह हम सबमें छिपी या मुखर उदात्त भावनाओं का नाम है। हमारे व्यवहार में जो लोकमंगलकारी है, वही धर्म है। रक्षाबंधन का सूत्र इन सारी विविधताओं और भेदों के ऊपर एक अभेद की सृष्टि करता है. इन विविधताओं के बावजूद एक सामरस्य का स्थापन करता है। परम्परा का भेद और कुरीतियों का कलुष कट जाता है। प्रेम और एक दूसरे के प्रति समर्पण का भाव गहराई तक सृजित होता है।

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रक्षाबंधन शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है रक्षा और बंधन जिसका अर्थ है किसी की रक्षा के लिए वचनबद्ध होना। उसी प्रकार उत्सव दो शब्दों से मिलकर बना है- उत्त + सव , ‘उत्त’ का अर्थ है श्रेष्ठ या चरम वही ‘सव’ का अर्थ यज्ञ, आनंद आदि है अर्थात उत्सव का अर्थ है आनंद को चरम सीमा तक ले जाना। इसीलिए राखी बांधते समय बहन कहती है- ‘भैया! मैं तुम्हारी शरण में हूँ, मेरी सब प्रकार से रक्षा करना।’ इसदिन बहन अपने भाई के हाथ में राखी बांधती है और उन्हें मिठाई खिलाती है। फलस्वरूप भाई भी अपनी बहन को रुपये या उपहार आदि तो देते ही हैं, साथ ही साथ उनके सम्मान और सुख सुविधा की रक्षा का वचन भी देते है । रक्षाबंधन स्नेह का वह अमूल्य बंधन है जिसका बदला धन तो क्या सर्वस्व देकर भी नहीं चुकाया जा सकता।

रक्षासूत्र

भारतीय परम्परा में विश्वास का बन्धन ही मूल है और रक्षाबन्धन इसी विश्वास का बन्धन है। यह पर्व मात्र रक्षा-सूत्र के रूप में राखी बाँधकर रक्षा का वचन ही नहीं देता वरन् प्रेम, समर्पण, निष्ठा व संकल्प के जरिए हृदयों को बाँधने का भी वचन देता है। पहले रक्षाबन्धन बहन-भाई तक ही सीमित नहीं था, अपितु आपत्ति आने पर अपनी रक्षा के लिए अथवा किसी की आयु और आरोग्य की वृद्धि के लिये किसी को भी रक्षा-सूत्र (राखी) बांधा या भेजा जाता था। भगवान कृष्ण ने गीता में कहा है कि- ‘मयि सर्वमिदं प्रोतं सूत्रे मणिगणा इव’- अर्थात ‘सूत्र’ अविच्छिन्नता का प्रतीक है, क्योंकि सूत्र (धागा) बिखरे हुए मोतियों को अपने में पिरोकर एक माला के रूप में एकाकार बनाता है। माला के सूत्र की तरह रक्षा-सूत्र (राखी) भी लोगों को जोड़ता है। गीता में ही लिखा गया है कि जब संसार में नैतिक मूल्यों में कमी आने लगती है, तब ज्योतिर्लिंगम भगवान शिव प्रजापति ब्रह्मा द्वारा धरती पर पवित्र धागे भेजते हैं, जिन्हें बहनें मंगलकामना करते हुए भाइयों को बाँधती हैं और भगवान शिव उन्हें नकारात्मक विचारों से दूर रखते हुए दु:ख और पीड़ा से मुक्ति दिलाते हैं।

अन्य नाम

श्रावण शुक्ल की पूर्णिमा को भारतवर्ष में भाई-बहन के प्रेम व रक्षा का पवित्र त्योहार ‘रक्षाबन्धन’ मनाया जाता है। सावन में मनाए जाने के कारण इसे श्रावणी, सावनी या सलूनो भी कहते हैं। भातृप्रेम को प्रगाढ़ बनाता रक्षाबंधन का पर्व भाई व बहन के अनकहे स्नेह शपथ का परिचायक है। रक्षाबंधन श्रावण की पूर्णिमा के दिन प्रतिवर्ष अमूमन अगस्त के महीने में मनाया जाता है। इसी दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी का कोमल धागा बाँधती हैं। यह धागा उनके बीच प्रेम व स्नेह का प्रतीक होता है। यही धागा भाई को प्रतिबद्ध करता है कि वह अपनी बहन की हर कठिनाई व कष्ट में रक्षा करेगा।

शास्त्रों के अनुसार रक्षाबंधन

हेमाद्रि ने भविष्योत्तर पुराण का उद्धरण देते हुए लिखा है कि इन्द्राणी ने इन्द्र के दाहिने हाथ में रक्षा बाँधकर उसे इतना योग्य बना दिया कि उसने असुरों को हरा दिया। जब पूर्णिमा चतुर्दशी या आने वाली प्रतिपदा से युक्त हो तो रक्षा-बन्धन नहीं होना चाहिए। इन दोनों से बचने के लिए रात्रि में ही यह कृत्य कर लेना चाहिए। यह कृत्य अब भी होता है और पुरोहित लोग दाहिनी कलाई में रक्षा बाँधते हैं और दक्षिणा प्राप्त करते हैं। गुजरात, उत्तर प्रदेश एवं अन्य स्थानों में नारियाँ अपने भाइयों की कलाई पर रक्षा बाँधती हैं और भेंट लेती-देती हैं। श्रावण की पूर्णिमा को पश्चिमी भारत (विशेषतः कोंकण एवं मालाबार में) न केवल हिन्दू, प्रत्युत मुसलमान एवं व्यवसायी पारसी भी, समुद्र तट पर जाते हैं और समुद्र को पुष्प एवं नारियल चढ़ाते हैं। श्रावण की पूर्णिमा को समुद्र में तूफ़ान कम उठते हैं और नारियल इसीलिए समुद्र-देव (वरुण) को चढ़ाया जाता है कि वे व्यापारी जहाज़ों को सुविधा दे सकें।

पौराणिक कथा

भविष्य पुराण में एक कथा के अनुसार प्राचीन काल में एक बार बारह वर्षों तक देवासुर-संग्राम होता रहा, जिसमें देवताओं की हार हो रही थी। दुःखी और पराजित इन्द्र, गुरु बृहस्पति के पास गए। वहाँ इन्द्र पत्नी शचि भी थीं। इन्द्र की व्यथा जानकर इन्द्राणी ने कहा – ‘कल ब्राह्मण शुक्ल पूर्णिमा है। मैं विधानपूर्वक रक्षासूत्र तैयार करुंगी। उसे आप स्वस्तिवाचनपूर्वक ब्राह्मणों से बंधवा लीजिएगा। आप अवश्य ही विजयी होंगे।’ दूसरे दिन इन्द्र ने इन्द्राणी द्वारा बनाए रक्षाविधान का स्वस्तिवाचनपूर्वक बृहस्पति से रक्षाबंधन कराया, जिसके प्रभाव से इन्द्र सहित देवताओं की विजय हुई। तभी से यह ‘रक्षाबंधन’ पर्व ब्राह्मणों के माध्यम से मनाया जाने लगा। इस दिन बहनें भी भाइयों की कलाई में रक्षासूत्र बाँधती हैं और उनके सुखद जीवन की कामना करती हैं।

महाभारत की कथा

इस त्योहार का विस्तृत इतिहास हिन्दू पौराणिक कथाओं में मिलता है। महाभारत में कृष्ण ने शिशुपाल का वध अपने चक्र से किया था। शिशुपाल का सिर काटने के बाद जब चक्र वापस कृष्ण के पास आया तो उस समय कृष्ण की उंगली कट गई तो भगवान कृष्ण की उंगली से रक्त बहने लगा। यह देखकर द्रौपदी ने अपनी साड़ी का किनारा फाड़ कर कृष्ण की उंगली में बांधा था, जिसको लेकर कृष्ण ने उसकी रक्षा करने का वचन दिया था। इसी ऋण को चुकाने के लिए दु:शासन द्वारा चीरहरण करते समय कृष्ण ने द्रौपदी की लाज रखी। तब से ‘रक्षाबंधन’ का पर्व मनाने का चलन चला आ रहा है।

महाभारत से एक अन्य कथा

एक बार युधिष्ठिर ने कृष्ण भगवान से पूछा- ‘हे अच्युत! मुझे रक्षाबन्धन की वह कथा सुनाइए जिससे मनुष्यों की प्रेतबाधा और दु:ख दूर होता है। इस पर भगवान बोले- ‘हे पाण्डव श्रेष्ठ! प्राचीन समय में एक बार देवों तथा असुरों में बारह वर्षों तक युद्ध हुआ। संग्राम में देवराज इंद्र की पराजय हुई। देवता कान्तिविहीन हो गए। इंद्र रणभूमि छोड़कर विजय की आशा को तिलांजलि देकर देवताओं सहित अमरावती चले गये। विजेता दैत्यराज ने तीनों लोकों को अपने वश में कर लिया और राजपद में घोषित कर दिया कि इंद्रदेव सभा में न आएं तथा देवता एवं मनुष्य यज्ञ कर्म न करें। सब लोग मेरी पूजा करें, जिसको इसमें आपत्ति हो वह राज्य छोड़कर चला जाए। दैत्यराज की इस आज्ञा से यज्ञ, वेद, पठन, पाठन तथा उत्सव समाप्त कर दिए गए। धर्म का नाश होने से देवों का बल घटने लगा। इधर इंद्र दानवों से भयभीत होकर देवगुरु बृहस्पति को बुलाकर कहने लगे- ‘हे गुरु! मैं शत्रुओं से घिरा हुआ प्राणान्त संग्राम करना चाहता हूँ। नियति बलवान होती है, जो होना है, वह तो होकर रहेगा। पहले तो बृहस्पति ने समझाया कि क्रोध करना व्यर्थ है। परंतु इंद्र की हठधर्मिता तथा उत्साह देखकर उन्होंने रक्षा विधान करने को कहा। श्रावण पूर्णिमा को प्रात:काल ही रक्षा का विधान सम्पन्न किया गया।

‘येनवद्धो बली राजा दानवेन्द्रो महाबल:।

तेन त्वाममिवध्नामि रक्षे माचल माचल।।’

अर्थ- जिस प्रकार के उद्देश्य पूर्ति हेतु दानव – सम्राट महाबली, रक्षा – सूत्र से बाँधा गया था (रक्षा सूत्र के प्रभाव से वह वामन भगवान को अपना सर्वस्व दान करते समय विचलित नहीं हुआ), उसी प्रकार हे रक्षा सूत्र! आज मैं तुम्हें बाँधता हूँ। तू भी अपने उद्देश्य से विचलित न हो, दृढ़ बना रहे।

उक्त मन्त्रोच्चारण से देवगुरु बृहस्पति ने श्रावणी के ही दिन रक्षा विधान किया। सहधर्मिणी इंद्राणी के साथ वृत्त संहारक इंद्र ने बृहस्पति की उस वाणी का अक्षरश: पालन किया और दानवों पर विजय प्राप्त की।

आज भी रक्षाबंधन के दिन देश में कई स्थानों पर ब्राह्मण, पुरोहित अपने यजमान की समृद्धि हेतु उन्हें रक्षा बाँधते हैं, और यजमान उन्हे श्रद्धाभाव से दक्षिणा प्रदान करते है। रक्षा बाँधते समय ब्राह्मण द्वारा यह मंत्र पढ़ा  जाता है।

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राजा बलि की कथा

एक अन्य कथानुसार राजा बलि को दिये गये वचनानुसार भगवान विष्णु बैकुण्ठ छोड़कर बलि के राज्य की रक्षा के लिये चले गये। तब देवी लक्ष्मी ने ब्राह्मणी का रूप धर श्रावण पूर्णिमा के दिन राजा बलि की कलाई पर पवित्र धागा बाँधा और उसके लिए मंगलकामना की। इससे प्रभावित हो बलि ने देवी को अपनी बहन मानते हुए उसकी रक्षा की कसम खायी। तत्पश्चात् देवी लक्ष्मी अपने असली रूप में प्रकट हो गयीं और उनके कहने से बलि ने भगवान विष्णु से बैकुण्ठ वापस लौटने की विनती की।

रक्षाबंधन के विभिन्न स्वरूप

मुम्बई के कई समुद्री इलाकों में इसे ‘नारियल-पूर्णिमा’ या ‘कोकोनट-फुलमून’ के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन विशेष रूप से समुद्र देवता पर नारियल चढ़ाकर उपासना की जाती है और नारियल की तीन आँखों को शिव के तीन नेत्रों की उपमा दी जाती है। बुन्देलखण्ड में राखी को ‘कजरी-पूर्णिमा’ भी कहा जाता है। इस दिन कटोरे में जौ व धान बोया जाता है तथा सात दिन तक पानी देते हुए माँ भगवती की वन्दना की जाती है।

उत्तरांचल के चम्पावत ज़िले के देवीधूरा मेले में राखी-पर्व पर बाराही देवी को प्रसन्न करने के लिए पाषाणकाल से ही पत्थर युद्ध का आयोजन किया जाता रहा है, जिसे स्थानीय भाषा में ‘बग्वाल’ कहते हैं।

रक्षाबन्धन और स्वतंत्रता संग्राम

हरियाणा राज्य में अवस्थित कैथल जनपद के फतेहपुर गाँव में सन् 1857 में एक युवक गिरधर लाल को रक्षाबन्धन के दिन अंग्रेज़ों ने तोप से बाँधकर उड़ा दिया था , इसके बाद से गाँव के लोगों ने गिरधर लाल को शहीद का दर्जा देते हुए रक्षाबन्धन पर्व मनाना ही बंद कर दिया। प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के 150 वर्ष पूरे होने पर सन् 2006 में जाकर इस गाँव के लोगों ने इस पर्व को पुन: मनाने का निर्णय लिया।

1905 में अंग्रेजों द्वारा बंगाल विभाजन का विरोध करने के लिए रवींद्र नाथ टैगोर ने रक्षाबंधन को बंगालियों के बीच परस्पर भ्रातृभाव के प्रतीक के रूप में प्रचारित करके राजनीतिक हथियार के रूप में प्रयोग किया था।

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